अपने शहर को अपना समझे और इसे स्वच्छ बनाने में सहयोग करें-वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया

0

 दमोह – (ईपत्रकार.कॉम) |अब दमोह में पानी की दिक्कत नहीं होगी, 47 करोड़ की जुझारघाट परियोजना तहत आधुनिक फिल्टर प्लांट और पेयजल आपूर्ति टंकीयों का निर्माण हो गया है। अब सुचारू पेयजल आपूर्ति हेतु पाईप लाईन डाले जाने का काम शुरू हो जायेगा। जगह-जगह सड़कें खोदी जायेगी, कुछ समय तो दिक्कत तो होगी, परंतु इनका काम भी शीघ्र करवाया जायेगा। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना अंतर्गत दमोह नगर में लगभग 27 करोड़ की लागत से पाईप लाईन विस्तार का भूमि पूजन उपंरात आयोजित गरिमामय समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा दमोह नगर के 25 हजार घरों में नल कनेक्शन होगा, हर घर में मीटर भी लगेगा, जितना पानी उतना दाम लगेगा। उन्होंने नागरिकों से पेयजल का अपव्यय रोकने की बात करते हुए कहा कि सार्वजनिक नलों में टोटियां टूट जाने पर अकसर पानी बहता रहता है, इस पर हमकों ध्यान देना होगा। श्री मलैया ने कहा प्रधानमंत्री जी के स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता सर्वे में इन्दौर, भोपाल सार्वाधिक स्वच्छ है, हमारा दमोह भी अब बदल रहा है। आने वाले समय में और बदलाव आयेगा। उन्होंने कहा अपने शहर को अपना समझे और इसे स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।

श्री मलैया ने कहा स्वच्छता अभियान की तीसरी वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत मिशन जन आन्दोलन की ऊर्जा स्फूर्ति के उद्देश्य से स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान आज से 02 अक्टूबर तक आयोजित करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा स्वच्छता ही सेवा के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने अल्पवर्षा से उत्पन्न नदी नाले में बहते पानी को रोकने के लिए जन अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह भी कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ जिले के साथ ही प्रदेश भर में जल रोको जन आन्दोलन चलाया जायेगा। गावं-गांव नदी नालों में बोरीबंधान किये जायेंगे।

इस अवसर पर सांसद प्रहलाद पटैल ने कहा दमोह अटल अमृत योजना में शामिल हैं, हम कम समय में गंदगी के कलंक को मिटाने में सफल रहे। यह जनता और नगरपालिका का सराहनीय योगदान से संभव हुआ। उन्होंने कहा जल संरक्षण का सकंल्प सतही ना हो और राजनगर में पानी का लेबल बनाये रखने हेतु नगरपालिका से कहा जुझार से पानी इसमें लगातार डाला जायें।

सांसद श्री पटैल ने प्रधानमंत्री जी के स्व्वच्छता मिशन पर कहा कि शुरूआत में लोगों को लगा था कि रस्म अदायगी है। पर यह अभियान लगातार चल रहा है और देश में काफी बदलाव आया है। उन्होंने अभियान की सफलता पर विस्तार से अपनी बात रखी। श्री पटैल ने कहा कि हम आदतों को सुधारें, संस्थाओं पर निर्भरता से सफलता हासिल नहीं होती। उन्होंने कहा इस बार वर्ष कम हुई है, हम सबकों स्टापडेम के गेट बंद करने चाहिए, गर्मी के तैयारी अभी से करनी होगी। यह भी कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि पानी को रोके। सांसद ने कहा अभियान में जिले में जिस व्यक्ति ने सर्वश्रेष्ठ कार्य किया है समीक्षा की जायें और बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानीत किया जायें।

शपथ दिलाई गई
इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री मलैया ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को शपथ दिलायी कि यह संकल्प लेते है कि मै स्वयं को एक स्वच्छ, स्वस्थ और नवीन भारत के निर्माण एवं 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चल रहे स्वच्छता ही सेवा जन आन्दोलन के लिए पूरी निष्ठा के साथ समर्पित करता हूं, जिसमें घर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, रेलवे और बस स्टेंशन, तालाबों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता को बढ़वा दूंगा। साथ ही शौचालयों के प्रयोग, हाथों की सफाई और अन्य स्वच्छता आदतों को अपनाने हेतु व्यवहार में परिवर्तन लायेगें। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष और सीईओ जिला पंचायत ने स्वच्छता अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक अध्यक्ष राजेन्द्र गुरू, विधायक लखन पटैल, नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा, सीईओ जिला पंचायत एचएस मीणा, अखिलेश हजारी, रमन खत्री, नगरपालिका उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह चंदेल, प्रीतम सिंह लोधी, धमेन्द्र सिंह लोधी, डॉ. केदार शर्मा, रासू चौहान, जनपद अध्यक्ष डॉ. आलोक अहिरवार, बृज गर्ग, श्रियंश लहरी, बिहारीलाल गौतम, आलोक गोस्वामी, आशोकी सिंह, वंदना चौरसिया, नितिन चौरसिया, लखन रोहित, पप्पू मलाई पार्षदगण, सम्मानीय मीडिया प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे, कार्यक्रम का संचालन आलोक सोनवलकर और पं. विपिन चौबे ने किया। इस अवसर पर नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे ने आयोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए आभार जताया। मौके पर सफाई कर्मियों का सम्मान किया गया और उन्हे किट प्रदाय की गई।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here