अपने स्टाफ को सिखायें कम्प्यूटर-कलेक्टर श्री गढ़पाले

0

कटनी – (ईपत्रकार.कॉम) |बुधवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने एसडीएम कार्यालय कटनी, तहसील कार्यालय कटनी और मुड़वारा का रुटीन निरीक्षण किया। इस दौरान वे एसडीएम और तहसीलदारों के न्यायालय, रीडर सेक्शन, सीएम हेल्पलाईन सेक्शन, लोकसेवा गारंटी शाखा, कम्प्यूटर शाखा पहुंचे। जहां हो रहे कार्यों की प्रगति कलेक्टर ने जानी। जहां अच्छा काम कर रहे कर्मचारियों की उन्होने सराहना की। वहीं काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को फटकारा भी। कलेक्टर श्री गढ़पाले ने कहा कि हमारा उद्वेश्य राजस्व विभाग की सेवाओं का लाभ सुगमता से नागरिकों को मुहैया कराना है। इसलिये सम्पूर्ण विभागीय अमला तत्परता से इस काम में जुट जाये।

वसूली पंजी संधारित ना करने पर शाखा प्रभारी को थमाया सस्पेंशन का शोकाज
अपने विजिट के दौरान आरआरसी वसूली का जायजा भी संबंधित शाखा प्रभारी से कलेक्टर ने लिया। इस दौरान वसूली पंजी संधारित नहीं पाई गई। जिसका संधारण शाखा प्रभारी द्वारा वर्ष 2013 के बाद से नहीं किया गया है। लापरवाही पर कलेक्टर श्री गढ़पाले ने एसडब्ल्यूबीएन शाखा के सहायक ग्रेड-3 विजय पाण्डेय को सस्पेंशन का शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि चार साल की शेष पंजी सात दिनों में संधारित करें। आगामी सोमवार को कोर्ट में उपस्थित होकर पंजी संधारण का प्रमाण पत्र दें। जिसके बाद उसकी जांच कलेक्ट्रेट की टीम द्वारा की जायेगी।

एसडीएम के रीडर को शोकाज
एसडीएम न्यायालय के निरीक्षण के दौरान रीडर शाखा का जायजा भी कलेक्टर श्री गढ़पाले ने लिया। इस दौरान प्रकरण विधिवत् संधारित नहीं पाये गये। जिस पर रीडर अभय केलकर को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश श्री गढ़पाले ने दिये।

अपने स्टाफ को सिखायें कम्प्यूटर
एसडीएम और तहसील कार्यालय के निरीक्षण में एसडीएम और तहसीलदार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने अपने सभी स्टाफ के लोगों को जिनका कम्प्यूटर संबंधी कार्य है, उन्हें कम्प्यूटर सिखाने की बात कही। उन्होने कहा कि इन्हें कम्प्यूटर का प्रशिक्षण करायें। ई-दक्ष सेंटर में भी बेसिक कम्प्यूटर मॉड्यूल पर आधारित प्रशिक्षण दिया जाता है। वहां भेजकर इन्हें कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिलायें।

वसूली के प्रकरण ना रखें पेंडिंग, करें कुर्की
कलेक्टर ने आरआरसी की वसूली के लिये लंबित प्रकरणों को फुर्ती से निपटाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आरआरसी वसूली के प्रकरणों की पेंडेन्सी खत्म करें। वसूली करें। यदि कुर्की की कार्यवाही करनी हो, तो बिना दबाव के कुर्की की कार्यवाही की जाये।

बटांकन के लिये समय-सीमा करें निर्धारित
कम्प्यूटर शाखा में पटवारियों को बटांकन करते देख कलेक्टर ने इसका कैलेंडर तय करने के निर्देश तहसीलदार को दिये। उन्होने कहा कि इस कैलेंडर के साथ ही इन्हें बटांकन का लक्ष्य भी दें। जोकि इन्हें समय-सीमा में करनी है। जो पटवारी निर्धारित टाईम लिमिट में बटांकन का कार्य ना करे, उस पर कार्यवाही करें।

यह भी दिये निर्देश
निरीक्षण के दौरान एसडीएम, तहसीलदार और संबंधित स्टाफ को आरसीएमएस पर न्यायालयीन प्रकरण सतत् अपडेट करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
सभी रीडरों से अब तक के सारे प्रकरण आरसीएमएस पर दर्ज हो चुके हैं, इसका प्रमाण पत्र लेने की बात भी कलेक्टर ने कही।
सीएम हेल्पलाईन में प्राथमिक स्तर एल-1 पर जवाब जरुर अपडेट करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

इस दौरान एसडीएम राजेन्द्र पटेल, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव और नायब तहसीलदार अरविन्द यादव मौजूद रहे।

Previous article31 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचूहों को घर से भगाने के कुछ अचूक उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here