अब गूगल मैप्स से पता करें बसों की रियल-टाइम लोकेशन

0

गूगल मैप्स के रियल टाइम ट्रांजिट इन्फर्मेशन को पहली बार भारत में पश्चिम बंगाल में लॉन्च कर दिया गया है। कोलकाता में चलने वाली पश्चिम बंगाल ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (WBTC)की बसों का रियल टाइम स्टेटस गूगल मैप्स ऐप पर मिल सकेगा। 21 जुलाई से शुरू हुई इस सेवा के लिए गूगल ने WBTC से हाथ मिलाया है। कोलकाता के लोग अब गूगल मैप्स पर बसों के चलने का सही समय जान सकेंगे और उसी अनुसार ट्रिप्स प्लान कर सकेंगे।

WBTC के मैनेजिंग डायरेक्टर नारायण स्वरूप निगम ने एक बयान में कहा, ‘रियल टाइम ट्रांजिट इन्फर्मेशन गूगल मैप्स से शेयर कर हम अपने यात्रियों को बेहतर सर्विस देने की कोशिश कर रहे हैं। इससे हमारी बसों में आवाजाही बढ़ाने में मदद मिलेगी और रेवन्यू बेहतर हो सकेगा।’ फिलहाल यह सेवा सिर्फ प्रमुख WBTC रूट्स पर शुरू हुई है, लेकिन जल्द ही इसे दूसरे रूट्स पर भी लागू किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट विभाग के मिनिस्टर शुभेंदु अधिकारी ने इसे कोलकाता के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को स्मार्ट बनाने की एक कोशिश बताया।

इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को ऐंड्रॉयड या iOS पर गूगल मैप्स खोलना होगा। अपनी डेस्टिनेशन की डायरेक्शन डालने के बाद ट्रांजिट आइकन पर टैप करना होगा। ऐसा करने पर बस/ट्रेन का समय, नंबर, रूट इत्यादि देख सकेंगे। रियल टाइम अराइवल इन्फर्मेशन हरे रंग में नज़र आएगी।

गूगल ने बताया, ‘एक रेकमेंडेड रूट पर टैप करने पर आपको रूट के स्टॉप्स के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी। बस स्टॉप पर टैप करेंगे तो सभी अराइविंग बसों की लिस्ट सामने आएगी जहां रेलिवेंट रियल-टाइम इन्फो के आगे हरी बत्ती जली दिखेगी।’

Previous articleगे था शेक्‍सपीयर, मर्दों के लिए लिखे रूमानी गीत: ब्रिटिश डायरेक्‍टर
Next articleठंडक ही नहीं बीमारियों भी देता है एयर कंडीशनर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here