अब यह ऐप बताएगा आपका रेल का टिकट कंफर्म होगा या नहीं

0

हम सभी अक्सर ट्रेन में सफर करते ही रहते हैं. कई दफा ऐसा भी होता है जब हमें अचानक कहीं जाने की जरुरत पड़ जाती है और टिकट वेटिंग में हो जाती है. तब हमें टिकट के कंफर्म होने की चिंता सताने लगती है. लेकिन सोचिए अगर आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं ये एक ऐप बता दे कि अच्छा होगा. दरअसल, भारतीय रेलवे एक ऐसा ऐप लाने का मन बना रहा है जिसके जरिए यह पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कोई संभावना है या नहीं.

इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी. रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया, ‘रेलवे एक ऐसे ऐप पर काम कर रहा है जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कोई संभावना है या नहीं.’

उन्होंने कहा कि यह पूवार्नुमान पिछले 13 सालों के यात्री ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न डेटा पर आधारित होगा. सक्सेना ने आगे कहा कि सीआरआईएस (रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र) रेलवे के लिए मिश्रित ऐप्लीकेशन डेवलप कर रहा है जहां एक यूजर को रेलवे की वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुक करते वक्त वेटिंग टिकट की पुष्टि होने की संभावना के बारे में सूचित किया जाएगा.

रेलवे के मुताबिक, सभी श्रेणियों के आरक्षित 10.5 लाख बर्थ के लिए हर दिन लगभग 13 लाख टिकट बुक किए जाते हैं. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि प्रतीक्षा सूची में होने वाले टिकटों के कंफर्म होने की संभावना का अनुमान लगाने का विचार रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का था.

Previous article7 नवम्बर 2017 मंगलवार, पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleआंवले और शहद का सेवन करने से पाएं कई बीमारियों से निजात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here