अमेरिका: दीवाली डाक टिकट के जश्न के लिए 20 देशों ने हाथ मिलाया

0

अमेरिकी पोस्टल सर्विस (USPS) की ओर से दिवाली के त्योहार पर डाक-टिकट जारी किए जाने के उपलक्ष्य में 5 दिसंबर को यहां विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दो स्थायी सदस्यों- फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन समेत 20 देश शिरकत करेंगे. USPS की ओर से इस साल 6 अक्टूबर को दीवाली डाक टिकट जारी किया गया था.

इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में बेलारूस और भारत के स्थायी मिशन साझा तौर पर कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में होने वाले कार्यक्रम में फिलिस्तीन सरकार का स्थायी पर्यवेक्षक मिशन भी सहयोग दे रहा है.

मुहिम चलाने वाली रंजू बत्रा को मिलेगा सम्मान
कार्यक्रम के दौरान दीवाली डाकटिकट प्रोजेक्ट की चेयरमैन रंजू बत्रा को भी सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि रंजू बत्रा ने वर्षों तक दीवाली पर USPS की ओर से डाकटिकट जारी करने के लिए मुहिम चलाई थी. बताया जा रहा है कि इस डाकटिकट को USPS के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाली डाकटिकटों में से एक बताया जा रहा है. अभी तक 170,000 दीवाली डाकटिकट बिक चुके हैं.

कई देश कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा
5 दिसंबर को होने वाले कार्यक्रम के सह-प्रायोजकों में अजरबेजान, साइप्रस, जिओर्जिया, जर्मनी, होंडुरस, इजरायल, कजाकस्तान, कुवैत, मोलडोवा, पनामा, श्रीलंका, ट्यूनीशिया, यूक्रेन और वियतनाम शामिल हैं.

7 साल के प्रयासों के बाद आया डाक टिकट
भारतीय मूल के अमेरिकियों के 7 साल तक चले प्रयासों के बाद USPS ने इस साल 6 अक्टूबर को रोशनियों के त्योहार पर डाकटिकट जारी किया था. इस मुहिम में कई अमेरिकी सांसदों ने भी साथ दिया था.

Previous articleकर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा
Next articleनगरोटा हमला: आतंकियों के पास मिले पर्चे, लिखा- अफजल के इंतकाम की एक और किश्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here