अमेरिका में ट्रंप के साथ वर्क वीजा पर भी बात कर सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0

अपने आगामी अमेरिकी दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी H1B वीजा को लेकर आईटी इंस्ट्री की समस्या को दूर करने के लिए डॉनल्ड ट्रंप से चर्चा कर सकते हैं। सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात के दौरान जिन मुद्दों पर बातचीत होगी उनमें वर्क वीजा भी शामिल हो सकता है।

वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने कहा, ‘अमेरिकी सरकार ने उन देशों के साथ व्यापार नीति की समीक्षा शुरू की है जिसके साथ उसका ट्रेड बैलेंस विपरीत है और भारत इस सूची में नौवें स्थान पर है।’ क्या मोदी अमेरिकी दौरे पर ट्रंप के सामने H1B का मुद्दा उठाएंगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘मैं यह नहीं कह सकती कि किन मुद्दों पर चर्चा होगी। यह बातचीत की मेज पर कई मुद्दों में से यह एक है, लेकिन यह इकलौता मुद्दा नही है। उस दौरान यदि यह मुद्दा आता है तो इसे जरूर उठाया जाएगा।’

गौरतलब है कि मोदी की अमेरिकी यात्रा 25 और 26 जून को प्रस्तावित है। भारत ने H1B मुद्दे को अमेरिकी अधिकारियों के सामने कई बार उठाया है उन्हें वीजा नीति को लचीला बनाने को कहा है, क्योंकि भारतीय कंपनियां अमेरिका की इकॉनमी में अहम योगदान देती हैं। H1B वीजा प्रोग्राम 1990 में शुरू किया गया था। इसके तहत अमेरिकी कंपनियां इंजिनियरिंग और आईटी जैसे कुछ खास प्रफेशन में स्टाफ की कमी को पूरा करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here