अवैध कब्जाधारियो की सूची तहसीलवार तैयार करें-कलेक्टर श्री माल सिंह

0

उमरिया (ईपत्रकार.कॉम) | कलेक्टर श्री माल सिंह ने समय सीमा की बैठक में राजस्व अधिकारियों को विभिन्न प्रकरणों के निराकरण हेतु दिये गये लक्ष्य की तुलना में किए गये निराकरण की कोर्टवार समीक्षा की। जिसमे रायपुर, चिल्हारी, नौरोजाबाद, बिलासपुर, चंदिया, मानपुर में कम प्रगति पर नायब तहसीलदारों पर नाराजगी जाहिर की वहीं नायब तहसीलदार गिरजा परस्ते एवं नेहा जैन द्वारा एक भी प्रकरण निराकरण नही करने पर उनके विरूद्ध शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार, नायब तहसीलदारों से कहा है कि दिये गये लक्ष्य के अनुरूप प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता में करते हुए पोर्टल पर दर्ज कराये जिसमे नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू धारक, प्रमाण पत्र वितरण, आवास पट्टा, आदि शामिल है।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री सोनिया मीना, अपर कलेक्टर जी एस धुर्वे, डिप्टी कलेक्टर अनुराग सिंह, एसडीएम बांधवगढ, मानपुर, पाली, उप संचालक कृषि, महिला बाल विकास अधिकारी, जिला सशक्तिकरण अधिकारी, जिला प्रबंधक लोक सेवा केंद्र, ई गवर्नेंस मैनेजर, कार्यपालन यंत्री आरईएस, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। श्री सिंह ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की विभागवार समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि प्राप्त लक्ष्य की शत प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने हेतु स्वयं रूचि लेकर समन्वित प्रयास करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने सीईओ जनपद एवं सीएमओ नगर पालिका को निर्देशित किया है कि श्रम कर्मकार मण्डल में पंजीकृत श्रमिक जिनका अभी तक बैंक मे खाता नही खुल पाया है उनका शत प्रतिशत खाता कियोस्क के माध्यम से अनिवार्य रूप से खुलवाएं ताकि उन्हें शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ बैकों के माध्यम से दिया जा सके। इसी प्रकार दिव्यांग पेंशन धारियों के अपडेशन का कार्य पूरी संवेदनशीलता के साथ करें जिससे उन्हें समय पर पेंशन का भुगतान हो सके।

कलेक्टर ने जल संसाधन एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों से कहा है कि भदार डायवर्सन योजना का संयुक्त रूप से निरीक्षण कर किसानों की आपत्ति का निराकरण कराएं । इसी प्रकार जिले में लंबित सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए ईटीएस मषीन से सीमांकन कराएं इसमें बारिश के मौसम में भी बिना किसी अवरोध के सीमांकन का कार्य सहजतापूर्वक किया जा सकता है।

अवैध कब्जाधारियो की सूची तहसीलवार तैयार करें
कलेक्टर श्री सिंह समस्त राजस्व अधिकारियो को निर्देशित किया है कि जिन दबंग लोगों ने निजी भूमियों पर अवैध कब्जा किया है उनकी तहसीलवार सूची तीन दिवस के अंदर तैयार कर प्रस्तुत करें । श्री माल सिंह ने कहा है कि पुलिस अधीक्षक एवं राजस्व के वरिष्ठ अधिकारी उक्त कब्जा को हटाने के लिए दल बल सहित मौके पर जाकर परीक्षण करते हुए तत्काल कब्जा हटाने की कार्यवाही करेंगे ताकि किसी भी गरीब की जमीन पर दबंगो का अवैध कब्जा नही रहे। इस हेतु जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 6वी में प्रवेश पर मिलेगी दो हजार रूपये की छात्रवृत्ति
कलेक्टर ने महिला सशक्तिकरण विभाग की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा है कि लाडली लक्ष्मी योजना के तहत जिन लाडलियों ने कक्षा 6वीं में प्रवेश लिया है उन्हें शत प्रतिशत छात्रवृत्ति दिलाई जाए इससे कोई वंचित नही रहे।

इस संबंध में जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री दिव्या गुप्ता ने बताया कि जिले में अब तक 872 लाडलियों द्वारा कक्षा 6वीं में प्रवेश लिया है जिनका चिन्हांकन कर लिया गया है जिन्हें दो- दो हजार रूपये की विशेष छात्रवृत्ति मिलेगी शेष अन्य छात्रवृत्तियां सामान्य रूप में मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here