अस्पताल की साफ-सफाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दें -कलेक्टर अभय वर्मा

0

नरसिंहपुर – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर अभय वर्मा ने शासकीय जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के निर्देश दिये। श्री वर्मा ने कहा कि अस्पताल की साफ-सफाई को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होने विभिन्न वार्डो में जाकर मरीजों से चर्चा की। उन्होने मरीजों के स्वास्थ्य, औषधियों की उपलब्धता और उनकी समस्याओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि मरीजों को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए। उन्होने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने, समुचित साफ-सफाई, औषधियों की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने जिला अस्पताल की साफ-सफाई की व्यवस्था पर असंतोष प्रकट किया। उन्होने सफाई कार्य के ठेकेदार का एक माह का भुगतान रोकने के निर्देश दिये। श्री वर्मा ने कहा कि अस्पताल की साफ-सफाई व्यवस्था के ठेकेदार एक माह के भीतर अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लायें, अन्यथा उन्हें हटाया जावे। श्री वर्मा ने कहा कि अस्पताल के बेड के चद्दरों की समुचित धुलाई सुनिश्चित हो। चद्दर गंदे नहीं रहें। आउटसोर्स से धुलाई कराई जा सकती है। अस्पताल के पलंगों की वार्निश से पुताई कराई जावे। अस्पताल के डॉक्टरों और मेडिकल/ पैरामेडिकल स्टाफ की नियमित रूप से हाजिरी ली जावे और अनुपस्थिति पर वेतन काटा जावे।

कलेक्टर ने दवा वितरण केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उपलब्ध औषधियों की जानकारी ली। उन्होंने मरीजों से अस्पताल में दवाईयों, नाश्ता एवं भोजन मिलने के बारे में जानकारी ली। मरीजों ने बताया कि उन्हें ये सभी अस्पताल में ही मिल रहे हैं। बाहर से दवाईयां नहीं लाना पड़तीं।

कलेक्टर ने ओ.पी.डी., दवा वितरण केन्द्र, ओ.एस.टी. केन्द्र, दंत चिकित्सा कक्ष, एक्स-रे कक्ष, रोशनी क्लीनिक, होमोडायलिसिस यूनिट, मेल व फीमेल सर्जिकल एवं मेडिसिन वार्ड, इमर्जेन्सी ट्रीटमेन्ट कक्ष-ईटीएटी इकाई, ईसीजी कक्ष, पैथालाजी कक्ष, स्टाफ नर्स कक्ष, प्रायवेट कक्ष, शिशु वार्ड, पोषण पुनर्वास केन्द्र, ऑपरेशन थियेटर, अल्ट्रा सोनोग्राफी कक्ष, नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, बर्न एवं आईसोलेशन वार्ड, आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में आने वाले मरीजों, उपलब्ध सुविधाओं, एम्बुलेंस, टीकाकरण, ब्लड बैंक, अन्य व्यवस्थाओं एवं समस्याओं के बारे में जानकारी ली और व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने अस्पताल के निर्माणाधीन नये भवन की प्रगति की जानकारी ली और निर्माण कार्य तय समय सीमा में शीघ्रता से पूर्ण करने पर जोर दिया।

दीनदयाल रसोई का किया निरीक्षण
कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला अस्पताल परिसर में स्थित दीनदयाल रसोई का निरीक्षण किया। उन्होंने रसोई में बन रहे भोजन का अवलोकन किया। कलेक्टर ने दीनदयाल रसोई के संचालन में सहयोग दे रही संस्था “प्रयास” के डायरेक्टर विक्रान्त पटैल से दीनदयाल रसोई में प्रति दिन भोजन करने वालों और इसमें सहयोग देने वालों के बारे में जानकारी ली। श्री पटैल ने बताया कि रसोई में प्रारम्भ से अब तक एक लाख 51 हजार 556 व्यक्ति भोजन कर चुके हैं। पूर्व में रसोई का संचालन रोटरी क्लब के सहयोग से किया गया। कलेक्टर ने रसोई को साफ-सुथरा रखने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई समस्या हो तो अवगत करायें।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. विजय मिश्रा, डॉ. डीपी सिंह, डॉ. राजेश सिंघई, व्हीके पाराशर, अन्य चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था।

Previous article27 अक्टूबर 2017 शुक्रवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next article2 नवंबर को Oppo भारत में अपना नया स्मार्टफोन F5 करेगा लॉन्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here