आंवले और शहद का सेवन करने से पाएं कई बीमारियों से निजात

0

हमारे आस-पास ऐसे कई प्राकृतिक औषधियां मौजूद है जिसके बारे में अनजान होने के कारण हम उसका फायदा नहीं ले पाते हैं पर ये हमारे स्वास्थ की लिए एक संजीवनी बूटी के रूप में काम करती है। छोटी-मोटी बीमारी के समय हम महंगी से महंगी दवाइयों का उपयोग करते है पर क्या हर बीमारी का इलाज सिर्फ दवाइयों से ही हो ये जरूरी है? हमारे घर पर मौजूद ये प्राकृतिक औषधिय हर रोगों का उपचार कर, हमारे कई रोगों को दूर कर सकती है। इसका सेवन करने से काफी लंबे समय तक बीमारी होने के कोई आसार नहीं होते। आज हम बात कर रहें हैं आंवला की। जो शरीर के लिए संजीवनी बूटी के समान है। यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक कर हमें बीमारियों से बचाता है, तो जानें आंवले का सेवन करने का तरीका एवं इससे होने वाले शीरीरिक फायदो के बारे में…

इसका जूस बनाने की विधि
सबसे पहले कुछ आंवलों को धोकर साफ कर लें एवं इसे कद्दूकस करके सूती कपड़े से निचोड़ कर इसका पूरा रस निकाल लें। जब रस की मात्रा कम से कम 15 मि.ली की हो जाए तो इसमें 15 ग्राम शहद मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसका सेवन रोज गुनगुने पानी से करें। पर ध्यान रखें कि आंवले का सेवन करने के बाद कम से कम दो से तीन घंटे तक कुछ भी ना खाएं। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ आयरन, पौटेशियम, मैगेनिशियम के तत्व पाए जाते है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है। जो शरीर को संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। आंवले में वो अमृतीय गुण शरीर को हर खतरनाक बीमारी से बचाने का काम करते है।

  • आंवला में आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे इसका सेवन करने से यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसका सेवन करते रहने से घुटने एवं जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है।
  • इसका सेवन मासिकधर्म की समस्या के दौरान करने से भी काफी लाभ मिलता है। इसका सेवन करते रहने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी निजात पाई जा सकती है।
  • आंवला हमारे शरीर के वजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • शहद और मिश्री के साथ आंवले का सेवन करने से उल्टी की समस्या दूर होती है।
  • आंवले का सेवन बालों के लिए एवं त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।
Previous articleकृषि ऋण माफी हेतु शासन द्वारा दिशा निर्देश जारी
Next articleसिखों ने पाकिस्तान में गुरु गोविंद सिंह की 352 वीं जयंती मनायी