आज का दिन मध्य प्रदेश ही नही बल्कि पूरे देश के लिए एक एतिहासिक दिन है- मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

0

इन्दौर  – ईपत्रकार.कॉम |केन्द्रीय राज्य मंत्री भारी उद्योग एवं लोक उद्यम श्री बाबुल सुप्रियो तथा प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने रविवार को पीथमपुर में एशिया के सबसे बड़े आटो टेस्टिंग ट्रेक का उदघाटन किया। उदघाटन अवसर पर धार की विधायक श्रीमती नीना वर्मा, भारी उद्योग विभाग के केन्द्रीय संयुक्त सचिव श्री विश्वजीत सहाय, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा आटो कंपनी के एम डी श्री पवन गोयनका, आयसर एवं वाल्वो कम्पनी के चीफ आपरेटिंग आफिसर श्री आर एस सचदेवा व अन्य अतिथिगण मौजूद थे। आटो टेस्टिंग ट्रेक पीथमपुर का यह ट्रेक लगभग 3 हजार एकड़ क्षेत्र में फैला होकर विश्व स्तरीय गुणवत्ता मानको के साथ तैयार किया गया है। ट्रेक के लिए जमीन मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंन्द्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि विश्व स्तरीय गुणवत्ता मानको के साथ पीथमपुर का यह आटो टेस्टिंग ट्रेक बहुत सुंदर तैयार हुआ हैं। आटो मोबाईल कम्पनियों के लिए यह एक ऐतिहासिक सौगात है। पीथमपुर में इस ट्रेक के निर्माण हो जाने से देश में आटो मोबाईल इंजीयनरिंग व टेक्नोलाजी के क्षेत्र में अनुसंधान व विकास को बढावा मिलेगा। यहॉ वाहनो की टेस्टिंग के लिए आधुनिक ट्रेक के साथ लेबोरेटरीज भी तैयार की गई है, जिससे आगे आने वाले समय में पीथमपुर आटो मोबाईल इंडस्ट्री का हब बन जाएगा। उन्होने कहा कि देश में नेट्रिप के कुल 6 सेंटर है। पीथमपुर उनमें से एक सेंटर है। केंन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सुप्रियो ने आटो मोबाईल कम्पनियो के संचालको से आग्रह किया कि वे नवनिर्मित आधुनिक ट्रेक की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पीथमपुर के टेस्टिंग ट्रेक परिसर में अपनी यूनिट स्थापित करे। उन्होने उद्यमियो को बताया कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 4 हजार हेक्टर भूमि किसानो से लेकर नेट्रिप को उपलब्ध कराई गई है, जिसमें से नेट्रिप द्वारा 3 हजार हेक्टर भूमि मे नेशनल आटो टेस्टिंग ट्रेक विकसित किया गया है। वही 1 हजार हेक्टर भूमि अतिरिक्त उपलब्ध है, उद्यमी इस अतिरिक्त भूमि पर अपनी आटो मोबाईल यूनिट स्थापित कर सकते हैं

इस अवसर पर प्रदेश के उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने उदबोधन में कहा कि आज का दिन मध्य प्रदेश ही नही बल्कि पूरे देश के लिए एक एतिहासिक दिन है। यह ट्रेक आटो मोबाईल इंडस्ट्रीज के विकास की धुरी साबित होगा। उन्होने कहा कि युवाओं को रोजगार देश के लिए उद्योग क्रांत जरूरी है। प्रदेश में उद्योग आएगे तो युवाओ को रोजगार मिलेगा। रोजगार मिलने से गरीबी दूर होगी। उन्होने कहा कि आटो इंडस्ट्रीज आने से बडी संख्या में लोगो को रोजगार मिलेगा। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि मध्य प्रदेश सरप्लस बिजली वाला राज्य है। इसके अलावा बडी संख्या मे फोरलेन सडको का निर्माण हुआ है। उद्योग के लिए भरपूर मात्रा मे पानी की उपलब्धता है। उन्होने बताया कि पीथमपुर में महिन्द्रा, फोर्स, मान गु्रप हेवी इंडस्ट्रीज, अर्थ मूविंग, कन्स्ट्रक्शन इक्विपमेंट बनाने वाली कम्पनियां व दूसरी कम्पनियां है। उन्होने इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री से आग्रह किया कि पीथमपुर में अर्थ मूविंग व कन्स्ट्रक्षन इक्विपमेंट की टेस्टिंग फेसिलिटी भी यहॉ उपलब्ध कराई जाती है तो पीथमपुर के आटो मोबाईल व कामर्शियल वाहनो के लिए सोने पे सुहागा साबित होगा।

समारोह में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा आटो कंपनी के एम डी श्री पवन गोयनका, आयसर एवं वाल्वो कम्पनी के चीफ आपरेटिंग आफिसर श्री आर एस सचदेवा ने भी अपने विचार रखे। प्रारंभ में केन्द्रीय संयुक्त सचिव भारी उद्योग विभाग श्री विश्वजीत सहाय ने अतिथियो के सम्मान में स्वागत उदबोधन दिया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियो को प्रतिक चिन्ह भेट किये गये।

Previous article29 जनवरी 2018 सोमवार, पंचांग एवं शुभ मुहूर्त
Next articleअगर आप भी 12वीं पास है तो यहाँ निकली है नोकरी जल्द करें आवेदन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here