आतंकियों के निशाने पर है 1500 किमी लंबा दिल्ली ग्वालियर-मुंबई ट्रैक, सुरक्षा बढ़ाई

0
देश का सबसे प्रमुख दिल्ली-आगरा-ग्वालियर- मुंबई रेल ट्रैक आतंकियों के निशाने पर है। भोपाल के पास हुए आतंकी हमले के बाद ट्रैक पर आतंकी खतरा और बढ़ गया है। लगातार मिल रहे इनपुट को लेकर सुरक्षा एजेंसियों में खलबली मची हुई है। लगभग 1500 किमी लंबे ट्रैक पर दिल्ली से लेकर मुंबई तक 24 घंटे पेट्रोलिंग शुरू हो गई है। संबंधित राज्यों की सिविल पुलिस से भी मदद मांगी गई है।
भोपाल स्टेशन से उज्जैन जाने वाले रेलमार्ग पर बीते सप्ताह पैसेंजर ट्रेन में पाइप बम ब्लास्ट हुआ था। यह ट्रैक दिल्ली-आगरा-मुंबई रेल लाइन पर भोपाल स्टेशन से जुड़ता है। उधर, लखनऊ में मारे गए एक संदिग्ध आतंकवादी सैफुल्लाह के पास से भी यूपी एटीएस ने भारतीय रेलवे का नक्शा बरामद किया था। सूत्रों की मानें तो इस नक्शे पर रेलवे ट्रैकों को अंडरलाइन किया गया है। इसमें दिल्ली-आगरा-ग्वालियर-मुंबई रेल ट्रैक खास तौर पर है।
सबसे अधिक ट्रैक डैमेज का खतरा
सुरक्षा एजेंसियों को सबसे अधिक रेलवे ट्रैक को डैमेज करने का अंदेशा है। इसलिए रेलवे की इंजीनियरिंग विभाग की टीमें भी आरपीएफ और जीआरपी के साथ ट्रैक पर स्लीपर और चाबियां आदि की चेकिंग को पेट्रोलिंग कर रहे हैं। इसके लिए रेलवे से जुड़ी सुरक्षा इकाइयों की फिलहाल छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं।
आरपीएफ, जीआरपी का चेकिंग अभियान
आईबी द्वारा रेलवे को अलर्ट किए जाने के बाद जीआरपी, आरपीएफ ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। आरपीएफ टीआई आनंद पांडेय ने बताया कि स्निफर डॉग के साथ शताब्दी, ताज एक्सप्रेस सहित दिल्ली की ओर से आने वाली ट्रेनों को चेक कराने के साथ ही स्टेशन व सर्कुलेटिंग एरिया में चेकिंग अभियान चलाया गया है। चेकिंग के दौरान जिन यात्रियों पर संदेह हुआ उनकी सघन तलाशी के साथ ही सामान चेक किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here