आधी रात को लग जाती है भूख तो अपनाएं ये उपाय

0
देर रात को भूख लग जाना एक आम सी बात है। अक्सर कई लोग कहते हैं कि उन्हें आधी रात को भूख लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आप मोटापे के शिकार भी हो सकते हैं।आज हम आपको रात को लगने वाली भूख के निवारण के लिए कुछ कारगर उपाय बता रहें हैं।
 1.रात को लगने वाली भूख 
आपको अगर देर रात को भूख लगती है तो इसमें आपका कोई दोष नही हैं दरअसल   पेट खाली होने पर हंगर हार्मोन्स आपको खाने के ल‌िए उकसाते हैं, ये हार्मोंस हैं ग्रेलिन, कोर्टिसोल और लेप्टिन हैं। रात के समय ग्रेलिन हार्मोन का स्‍तर बढ़ता है और इसके कारण आधी रात भूख लगती है। अगर आप इसे दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ उपाय अपना कर इससे राहत पा सकते हैं।
 
2.विटामिन और प्रोटीन युक्त भोजन
 रात को प्रोटीन और विटामिन से भरपूर खाना खाने से भूख कम लगती है इसलिए  अपने खाने में ये पौष्टिक तत्‍व शामिल करें।
3.अपने मन को समझाएं
 रात में खाने के अलावा जैसे आइसक्रीम, चिप्‍स, चॉकलेट आदि खाने का मन कर रहा है तो अपने दिमाग को परिवर्तित करने की कोशिश करें। अपने दिमाग को खाने के बजाए घर के कामों में लगा दीजिए।
 
4. प्रोटीन 
 प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है इससे भूख नहीं लगती। एक शोध के मुताबिक  प्रोटीन युक्‍त अंडा, डेयरी उत्‍पाद आदि का सेवन ब्रेकफास्‍ट या लंच में करने से आपके शरीर में एनर्जी रहती है और भूख भी कम लगती है।
5.व्‍यायाम जरूर करें
 हर रोज  10-40 मिनट तक व्‍यायाम करने से दिमाग मजबूत बनता है। जिससे भूख कम लगती है।
6.दिमाग को रखें स्‍वस्‍थ 
 आपका दिमाग अगर स्वस्थ्य रहेगा तो भूख भी कम लगेगी।अगर खाने की इच्‍छा करे तो बस यही सोंचे कि यह केवल एक विचार है और इस काम को करना नहीं है।
7.डिनर में यह चीज़े खाने से बचें
 पास्ता जैसे फास्ट फूड़ रात के खाने में शामिल न करें। इसकी जगह पर चिकन या हरी सब्जियों का सेवन करना अच्छा रहता है।
8.न देखें देर रात टीवी
रात को भूख लगने का एक और कारण भी हो सकता है रात को टीवी देखना, मोबाइल पर गेम खेलना या फिर कम्प्यूटर पर घंटों काम करते रहने से भी भूख लगती है इसलिए ऐसा कोई भी काम न करें जिससे भूख लगे और साथ ही भरपूर नींद लें।
Previous articleमोदी सरकार दलितों से उनके अधिकार छीन रही है: सोनिया
Next article‘विराट’ शतक से पहले दिन भारत के 4 विकेट पर 302 रन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here