आयोग की योजनाओं का ग्राम स्तर तक पहुंचाने के प्रयास किए जाएं- श्री शुक्ल

0

श्योपुर  – (ईपत्रकार.कॉम) |राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बालेन्दु शुक्ल ने कहा है कि शासन के आयोग के अन्तर्गत संचालित योजनाएं समय पर पहुंचे। इन योजनाओं को हितग्राहियों तक नहीं पहुंचाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई अवश्य होगी। इसलिए संबंधित विभागीय अधिकारी गरीब आदमी की मदद अवश्य करें। जिससे योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंच सके। श्री शुक्ल कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में निर्धन आयोग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में कलेक्टर श्री पन्नालाल सोलंकी, श्योपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री दुर्गालाल विजय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, नगरपालिका अध्यक्ष श्योपुर दौलतराम गुप्ता, पूर्व विधायक सत्यभानु सिंह चौहान, कृषि उपज मंडी समिति अध्यक्ष कांशीराम सेंगर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ऋषि गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुमन गुर्जर, एसडीएम श्योपुर आरबी सिंडोसकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनसी गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

अध्यक्ष श्री शुक्ल ने कहा कि आयोग की सभी योजनाएं जिला स्तर से ग्राम स्तर तक पहुंचाने के प्रयास संबंधित विभागीय अधिकारी सुनिश्चित करें। साथ ही विभाग से संबंधित योजना का बेहतर क्रियान्वयन पूरी रूचि के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि म.प्र. सरकार सभी विभागों के अन्तर्गत योजनाओं का लाभ दिलाने की दिशा में शासकीय अमले को हितग्राहियों तक पहुंचाने के प्रयास कर रही है। जिसके अन्तर्गत आयोग की योजनाओं का क्रियान्वयन भी होना चाहिए। कलेक्टर श्री पन्नालाल सोलंकी ने बैठक में राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अन्तर्गत श्योपुर जिले में संचालित सभी योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। साथ ही विभागवार छात्र-छात्राओं आदि को दी गई सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।

राज्य सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री शुक्ल ने सामान्य निर्धन वर्ग छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद प्री. मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, स्वामी विवेकानंद पोस्ट मैट्रिक प्रावीण्य छात्रवृत्ति योजना, सुदामा शिष्यवृत्ति योजना, बीरांगना लक्ष्मीबाई साइकिल वितरण योजना, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मैधावी छात्र प्रोत्साहन योजना, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में विक्रमादित्य निरूशुल्क शिक्षा योजना, आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना एवं उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना की विभागवार प्रगति की समीक्षा की। साथ ही विभागवार योजनाओं की प्रगति जानी और उनका क्रियान्वयन समय सीमा में करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए, जिससे समय पर छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल सके।

बंदियों को भी मानवाधिकार का लाभ उठाने का हक- मुख्य न्याय‍िक मजिस्ट्रेट अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के मौके पर बुधवार को श्योपुर जिला जेल में कार्यशाला-सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला न्यायालय के मुख्य न्याय‍िक मजिस्ट्रेट श्री आरएल भगवती रहे। इस मौके पर जिला जेल अधीक्षक वीएस मौर्य सहित जेल स्टॉफ और बंदीगण मौजूद रहे।

सेमिनार में बंदियों को संबोधित करते हुए मुख्य न्याय‍िक मजिस्ट्रेट श्री भगवती ने कहा कि सामान्य नागरिकों की तरह बंदियों को भी मानवाधिकार का लाभ उठाने का अधिकार है। बंदीगण भी आगे आकर मानवाधिकार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बंदियों के लिए शासकीय वकील सहित कई सुविधाएं उपलब्ध है, जिनका बंदियों को लाभ उठाना चाहिए। प्ली वार्निंग के अंतर्गत भी प्रकरणों का निराकरण किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here