आवेदन पत्रों के निराकरण में लापरवाही सहन नहीं की जायेगी :- कलेक्टर

0

होशंगाबाद – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी शासन की उच्च प्राथमिकता की योजनाओं पर विशेष ध्यान दें। इनके क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें। विभागीय योजनाओं की भी शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करें। विकेन्द्रीकृत वार्षिक कार्य योजना के लिये सभी तैयारियां पूरी कर लें। गत वर्ष स्वीकृत वार्षिक कार्य योजना के आधार पर वर्ष 2018-19 के लिये कार्य योजना तैयार करें। इसमें आवंटन के लिये उचित कारणों सहित राशि प्रावधानित करें। यदि किसी विभाग का बजट पहले की तुलना में कम हो राह है तो उसका उचित कारण स्पष्ट करें। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, भावांतर भुगतान योजना, समर्थ मूल्य पर धान खरीदी, खाद्यान्न वितरण, पेयजल व्यवस्था तथा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये।

कलेक्टर नें कहा कि आम जनता से प्राप्त आवेदन पत्रों का तय समय सीमा में निराकरण करें। सीएम हेल्पलाइन जनसुनवाई तथा जन शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के आवेदन पत्रों का भी समय पर निराकरण करके प्रतिवेदन आनलाईन दर्ज करें। आवेदन पत्रों का संतुष्टि के साथ निराकरण करे। समाधान आनलाईन में शामिल विषयों में 20 आवेदन पत्र लंबित थे। जिनका शतप्रतिशत निराकरण कर दिया गया है। सीएम हेल्पलाईन में 300 दिनों से अधिक के 70 आवेदन पत्र लंबित हैं। इनका विशेष प्रयास करके निराकरण करायें। जिन आवेदन पत्रों का स्पेशल क्लोजर किया गया है। उनके संबंध में कारण सहित प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। सीएम हेल्पलाईन में गत माह होशंगाबाद जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर था। इसे बनाये रखने के लिये सभी अधिकारी लगातार प्रयास करें।

कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन में कृषि विभाग तथा सहकारिता विभाग में सौ दिन की अवधि से 119 प्रकरण लंबित है। इन सभी का संबंध फसल बीमा योजना से है। उपसंचालक कृषि, बैंक तथा कृषि विभाग के अधिकारियों की विकासखंड वार समिति बनाकर इन प्रकरणों का एक सप्ताह मे परीक्षण करायें। इसके बाद इनका शतप्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आवेदन पत्रों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मनरेगा से सभी गांव में खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है। सभी एसडीएम संबंधित ग्राम पंचायतो को खेल मैदान के लिये जमीन उपलब्ध करायें। ग्राम मोहगांव, छिपाली, घड़ावपडाव, नजरखेड़ा सहित कई गांव से मजदूरों ने कार्य की मांग की है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इनमें तत्काल मनरेगा से निर्माण कार्य प्रारंभ करायें जिससे मजदूरों का रोजगार का अवसर मिल सके।

कलेक्टर ने कहा कि सहायक आयुक्त आदिवासी विकास घुमक्कड़ जनजाति के लिये जाति प्रमाण पत्र, आवास निर्माण तथा शासन की अन्य योजनाओं से लाभांवित करने के संबंध में 3 दिवस में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण पिपरिया महाविद्यालय भवन का अधूरा कार्य शीघ्र पूरा करायें। आर्शीवाद कॉलोनी होशंगाबाद के निवासियों ने बस्ती से हाईटेंशन बिजली की लाईन हटाने के लिये आवेदन दिया है। कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल इसका परीक्षण कराके आवश्यक कार्यवाही करें। खाद्य आयोग की समीक्षा बैठक में बीपीएल सूची से अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाने तथा पीओएस मशीनों के संबंध में कड़े निर्देश दिये गये है। जिला आपूर्ति अधिकारी इस संबंध में तत्परता से कार्यवाही करें। विभिन्न कारणो से खराब 108 पीओएस मशीनों को बलने की तत्काल कार्यवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि महाप्रबंधक सहकारी बैंक सिवनीमालवा तथा बाबई के किसानों के मूंग खरीदी का 7 दिन में शतप्रतिशत भुगतान करायें। बैठक में छात्रवृत्ति, विस्थापित गांव में मूलभूत सुविधाओं, पेयजल व्यवस्था, स्वरोजगार सम्मेलन तथा बान्द्राभान मेले एवं राष्ट्रीय एकता दौड़ के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये गये। बैठक में एडीएम श्री मनोज सरियाम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी.शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री अभिषेक गेहलोत तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleआतंकवाद और कट्टरवाद जैसी चुनौतियों का सामना पूरा विश्व कर रहा है -राजनाथ
Next articleकलेक्टर श्री खाडे ने लाल परेड पर होने वाले स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here