इन उपायों से भी आप हनुमान जी को प्रसन्‍न कर सकते हैं

0

हर व्यक्ति चाहता है की उसे जीवन में हर सुख सुविधा मिले, सभी कार्य उसके अनुरूप हों। लेकिन इस जीवन में हमें नित्य नयी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । आइए जानें, किसी भी परेशानी काेे हनुमान जी को प्रसन्न कर परेशानी से बची जा सकती है ।आप लगातार 7 शनिवार को हनुमान जी पर सिंदूर में चमेली का तेल मिलकर उनके पैरों से शुरू करते हुए ऊपर सारे शरीर पर लगायें और उसके बाद अगर संभव हो तो चाँदी का वर्क भी लगायें और यदि आपको कार्य में सफलता मिल जाती है तो हनुमान जी पर पूरा चोला अर्पित करें और भंडारा या गरीबों में भोजन अवश्य ही वितरित करें । इसके अलावा इन उपायों से भी आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं ।

1. प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। अपना कार्य पूर्ण लगन एवं ईमानदारी से करें। धैर्य बनाये रखे, ऐसा सोचें कि आपका अच्छा समय आने वाला है, आपको शीघ्र ही सफलता मिलेगी ।

2. आप अपना काम पूरी योजना बना कर ही करें। जल्दीबाज़ी और अपूर्ण योजना से आपके बनते काम बिग़ड भी सकते है अत: अपना कार्य पूरी सावधानी और शांति से करें। मंगलवार और शनिवार को बजरंग बली के किसी भी मन्दिर में दर्शन अवश्य करें, आपका मनोरथ अवश्य ही सिद्ध होगा ।

3. मंगलवार को हनुमान जी का ब्रत रखे और उन्हें चोला चढ़ाएं।शीघ्र ही परिस्थितियां आपके अनुकूल हो जाएंगी।

4. परिवार के बड़े बुजुर्गों एवं स्त्रियों को पूर्ण सम्मान दें। किसी का भी दिल न दुखाएं, दूसरों की हर सम्भव मदद करें। हनुमान चालीसा का दोनों समय पाठ करें , बजरंग बलि कि कृपा से आपके सोचे सभी कार्य अवश्य ही बनेगे।

5. आप घर के स्त्रियों को पूर्ण सम्मान दें, उन्हें हर त्योहार में अपनी क्षमता के अनुसार कोई न कोई उपहार अवश्य ही दें। उनके आशीर्वाद से आपके बिगड़ते काम भी बन जायेंगे। “हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट” का लाल चन्दन की माला से नित्य एक माला का जाप करे।

6. हर मंगलवार को हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगायें। आपका कल्याण होगा। .

7. शुक्ल पक्ष के किसी भी शनिवार को हनुमान जी को चॊला चड़ाकर उन्हें एक नारियल पर सिंदूर लगाकर अर्पित करें।

Previous articleअरेंज मैरेज के बाद ध्यान रखें ये बातें
Next articleमोबाइल इंटरनेट स्पीड में Airtel ने मारी बाजी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here