इस बीमारी का संकेत हो सकता है सीने में दर्द

0

एक हालिया अध्ययन में यह खुलासा किया गया है कि सीने में होने वाला हल्का या तेज दर्द किसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है. खासतौर से सर्दियों में अगर आपके सीने में दर्द रहता है तो डॉक्टर से जरूर जांच कराएं, क्योंकि यह दिल से संबंधित बीमारी की निशानी हो सकती है.
कई बार सीने में होने वाले दर्द के लिए लोग एसिडिटी को जिम्मेदार मान लेते हैं. पर अध्ययनकर्ताओं की मानें तो यह हार्ट अटैक से पहले का लक्षण भी हो सकता है. इसलिए सीने के दर्द को हल्के में लेने की गलती न करें.

लेकिन, अच्छी खबर यह है कि यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूरिच के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सामान्य सा ब्लड टेस्ट खोज निकाला है, जिसके जरिये इस खतरे को पहले ही समझा जा सकता है.

दरअसल, इस टेस्ट के जरिये खून में trimethylamine N- oxide (TMAO) नाम के मोलेक्यूल के स्तर की जांच की जाती जाएगी. दिल से संबंधि‍त बीमारियों और हार्ट अटैक में इस मोलेक्यूल का स्तर अक्सर ज्यादा पाया जाता है. अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार TMAO का स्तर बढ़ने के साथ ही रक्त वाहिकाओं में खून की क्लॉटिंग होने की आशंका बढ़ जाती है.

बता दें कि रेड मीट, अंडा, डेयरी आदि जैसे उत्पाद के पाचन प्रक्रिया के दौरान TMAO उत्सर्जित होता है. यूरोपीयन हार्ट जरनल में प्रकाशित अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार अब एक खून जांच के जरिये ही TMAO के स्तर का पता चल जाएगा और मरीज को हार्ट अटैक और दिल से संबंधित अन्य रोगों के खतरे से बचाया जा सकेगा.

Previous articleकैलेंडर के लिए टॉपलेस हुई दिशा पाटनी
Next articleकुंबले बोले, धौनी ने सीनियर खिलाड़ियों के साथ किया ऐसा व्यवहार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here