इस महत्वकांक्षी व कल्याणकारी मिशन को जनप्रतिनिधियों के साथ कर्मठता के साथ करें-श्रीमती संपत्तिया उईके

0

छिन्दवाड़ा- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही सेवा अभियान को लेकर आज कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य सभा के सांसद श्रीमती संपत्तिया उईके की अध्यक्षता में स्वच्छता संबंधी बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के साथ-साथ अल्प वर्षा को दृष्टिगत रखते हुये पानी रोकने का अभियान भी प्रमुखता से चलेगा। साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव व स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की सुनिश्चितता पर जोर दिया जायेगा। सांसद श्रीमती उईके ने स्वच्छता के प्रति सरकार के रूख को स्पष्ट करते कहा कि इस महत्वकांक्षी व कल्याणकारी मिशन को जनप्रतिनिधियों के साथ कर्मठता के साथ करें। जिले में स्वच्छता को लेकर की गई प्लानिंग की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि स्वच्छता के साथ-साथ जगह-जगह हेल्थ केम्प भी लगाये। यदि अभियान में सब मिलकर उत्साह के साथ काम करते है तो निश्चित ही बेहतर परिणाम आयेंगे।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने 15 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक के स्वच्छता कार्यक्रम व कार्ययोजना के संबंध में जानकारी देते हुये कहा कि 15 सितंबर को जनप्रतिनिधियों के साथ जनसहभागिता से प्रात: 11 बजे चन्हियाखुर्द पंचायत में मोक्षधाम के पास पानी रोको अभियान की शुरूआत बोरीबंधान कर किया जायेगा और अपरान्ह 3 बजे जिला मुख्यालय पर स्वच्छता की शपथ दिलाई जायेगी। 17 सितंबर सेवा दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें शौचालय विहिन घरो में शौचालय निर्माण प्रारंभ करवाना, प्रत्येक ग्राम में पानी रोकने के लिये नदी नालों में नाला बंधान आदि कार्य किये जायेंगे। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता रथ से योजना का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इस दौरान जनभागीदारी से प्रत्येक ग्राम पंचायत में सफाई अभियान और शौचालय विहीन घरों में शौचालय निर्माण कर ओ.डी.एफ. के लिये संगोष्ठि कर 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जायेगा।

स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ को मूर्तरूप देने के तारतम्य में आयोजित बैठक में नगर निगम छिन्दवाडा द्वारा भी स्वच्छता अभियान की कार्ययोजना प्रस्तुत की गई। इस दौरान नगर निगम महापौर श्रीमती कांता सदारंग, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कांता ठाकुर, अतिरिक्त कलेक्टर श्री आलोक श्रीवास्तव, डी.एफ.ओ. श्री उद्दे सहित सभी जिला अधिकारी व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here