ई-दक्ष केंद्र में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का प्रशिक्षण संपन्न

0

बालाघाट – ईपत्रकार.कॉम |कार्यालय कलेक्टर अंतर्गत ई-दक्ष केंद्र में एकीकृत बाल विकास सेवा बालाघाट के समस्त परियोजना अधिकारी एवं ऑपरेटर्स को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिए ऑनलाइन संचालन संबंधी एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया। यह प्रशिक्षण जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री दिनेश शर्मा, श्री पियूष बोपचे तथा तकनीकी सहायता श्री उमाशंकर पटले द्वारा प्रदान की गई।

इस योजना के तहत पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को फायदा होगा। सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। गर्भावस्था के पंजीकरण के समय एक हजार रुपये की पहली किस्त प्रदान की जाएगी, 6 महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच के बाद 02 हजार रुपये की दूसरी किस्त प्रदान की जाएगी। जब बच्चा पंजीकृत हो जाता है और बच्चे का बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हिपेटाईटिस-बी सहित पहला टीका चक्र होता है तो तीन रुपये की तीसरी किस्त प्रदान की जाती है।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी जो केंद्र या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं तथा जो किसी भी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्त कर रही हैं।

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here