उद्योगों के लिये मप्र में 25 हजार हेक्टेयर का भूमि बैंक

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में नये उद्योगों की स्थापना के लिये 25 हजार हेक्टेयर भूमि का बैंक बनाया गया है। इसमें से 9000 हेक्टेयर क्षेत्र पूरी तरह विकसित और उद्योगों की स्थापना के लिये सुविधायुक्त है। भूमि का चयन ऑनलाइन जियोग्राफिकल इन्फार्मेशन सिस्टम के माध्यम से किया जा सकता है। श्री चौहान आज ग्वांगज़ाउ में होने वाले बिजनेस सेमीनार में चीन के प्रमुखतम उद्योग समूहों और कंपनियों से चर्चा कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में निवेश संभावनाओं के प्रति चीन की निवेशक कंपनियों के उत्साह को देखते हुए श्री चौहान ने अपनी पूर्व निर्धारित यात्रा एक दिन बढ़ाकर 24 जून को  औद्योगिक शहर शेनज़ेन में उद्योगपतियों से मुलाकात का कार्यक्रम रखा है।

श्री चौहान ने ग्वांगज़ाउ में बिजनेस सेमीनार में डाली फ़ूड कंपनी तथा ओप्पो कपंनी के प्रतिनिधियों से चर्चा की। उन्होंने मध्यप्रदेश में निवेश करने के विचार का स्वागत करते हुए कहा निवेशकों को हर स्तर पर सहयोग मिलेगा। विकास और रोजगार सृजन के लिये निवेश को जरूरी बताते हुए श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में उद्योगों के लिये जरूरी सभी अधोसंरचनाएँ मजबूत कर ली गयी हैं। डाली फ़ूड कंपनी मध्यप्रदेश में निर्माण इकाई स्थापित करने की इच्छुक है। ओप्पो कपंनी ने भी मध्यप्रदेश में हेंडसेट निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है। मुख्यमंत्री ने डाली फूड कंपनी के विदेश व्यापार प्रमुख श्री ली यीन से निवेश से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने ओप्पो मोबाइल के उपाध्यक्ष श्री झू गैओलिंग से भी चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने दोनों कंपनियों को मध्यप्रदेश के औद्योगिक वातावरण और अधोसंरचनाओं को देखने आने का निमंत्रण दिया। उन्होंने इंदौर में होने वाले वैश्विक निवेश सम्मेलन में भाग लेने के लिये भी आमंत्रण दिया।

श्री चौहान ने चीन की प्रमुख निवेश कंपनी कंट्री गार्डन होल्डिंग के समूह उपाध्यक्ष श्री झिडून वांग से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने ग्वांगडो इलेक्ट्रिकल चेंबर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here