उद्योग मंत्री ने अंडर ग्राउण्ड सीवरेज पाइप लाइन के निर्माण कार्य की समीक्षा की

0

रीवा – ईपत्रकार.कॉम |शहर में गंदे पानी की निकासी के लिए अमृत योजनांतर्गत अंडर ग्राउण्ड सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज शहर में सीवरेज पाइप लाइन के निर्माण कार्य की समीक्षा के लिए नगर निगम के अधिकारियों और परियोजना प्रबंधक की बैठक ली। राजनिवास में आयोजित समीक्षा बैठक में उद्योग मंत्री ने अब तक किये गये कार्य की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। परियोजना प्रबंधक ने बताया कि शहर के जोन क्रमांक तीन में 130 कि.मी. क्षेत्र में अंडर ग्राउण्ड सीवरेज पाइप लाइन का कार्य किया जायेगा। जिसमें से 40 कि.मी. क्षेत्र में काम पूरा कर लिया गया है। उद्योग मंत्री ने निर्देश दिये कि इस क्षेत्र में अंडरग्राउण्ड सीवरेज पाइप लाइन बिछाने का कार्य मार्च तक पूरा कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि जहां भी सीवरेज पाइप लाइन के लिए सड़कें खोदी जा रही है वहां पाइप डालने के बाद सड़कों का शीघ्रता से समतलीकरण किया जाय। कांक्रीट या डामर की खोदी गई सड़कों को उसी रूप में बनाया जाना सुनिश्चित करें। सड़कों को खोदे जाने से नागरिकों को अनावश्यक परेशानी नहीं उठानी पड़े इस हेतु भी वैकल्पिक व्यवस्था बनायें। मंत्री श्री शुक्ल ने एचटीपी व आईसी चेम्बर बनाये जाने तथा पाइप की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता की भी जानकारी ली।

बैठक में बताया गया कि बिछाई जा रही अंडर ग्राउण्ड सीवरेज पाइप की मोटाई तय मानक के अनुसार ही है। बैठक में नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार सुमन ने अंडर ग्राउण्ड सीवरेज पाइप लाइन के निर्माण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में उद्योग मंत्री ने शहरी क्षेत्र में मीठे पानी के जलापूर्ति सहित नगर निगम द्वारा किये जा रहे अन्य कार्यों तथा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कचरा संयंत्र निर्माण की भी जानकारी ली। बैठक में कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल, ए.के.चतुर्वेदी सहित परियोजना प्रबंधक, विधायक प्रतिनिधि विवेक दुबे और राजेश पाण्डेय उपस्थित थे।