एक क्लिक में पढ़े 19 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

1.ओंकारेश्वर में सांस्कृतिक न्यास एवं वेदांत संस्था की स्थापना की जाएगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद जिले के बाबई में एकात्म यात्रा में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में कहा है कि दुनिया से आतंकवाद एवं नस्लवाद की समाप्ति आदि गुरू शंकराचार्य के अद्वैत वेदांत दर्शन से ही संभव है। श्री चौहान ने इस मौके पर ओंकारेश्वर में आदि गुरू शंकराचार्य सांस्कृतिक न्यास एवं वेदांत संस्था की स्थापना कराने की घोषणा की।

2.जम्मू कश्मीर में पाकिस्‍तान ने दूसरी बार तोड़ा सीजफायर, एक महिला समेत दो नागरिकों की मौत
पाकिस्तान ने 24 घंटे में दूसरी बार सीजफायर का उल्लघंन किया है। पाकिस्तान की ओर से शुक्रवार सुबह से अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर आरएसपुरा, अरनिया, रामगढ़ सेक्टर में फायरिंग की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने सुबह इसलिए फायरिंग की ताकि आम नागरिकों को निशाना बना सके। सुबह करीब 6.40 पर शुरू हुई फायरिंग अभी जारी है और इसमें एक महिला समेत दो नागरिकों की मौत हो गई है। भारतीय सेना फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

3.सिक्किम सेक्टर के निकट डोकलाम में यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है -सरकार
सरकार ने गुरुवार को फिर जोर देकर कहा कि सिक्किम सेक्टर के निकट डोकलाम में यथास्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है और इसके विपरीत आने वाली रिपोर्टें गलत एवं शरारतपूर्ण हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस आशय की मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उनका ध्यान कुछ ऐसी रिपोर्टों पर गया है जिनमें डोकलाम की स्थिति पर सरकार के रुख को लेकर सवाल खड़े किए गए हैं।

4.BJP ने टॉयलेट को भगवा रंग से रंगकर किया हिंदू धर्म का अपमान-अखिलेश
उत्तर प्रदेश में भगवा रंग को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। मामले में सबसे ज्यादा आक्रामक समाजवादी पार्टी दिख रही है। इसी क्रम में सपा मुखिया अखिलेश यादव ने गुरुवार को औरैया में भी भाजपा पर भगवा रंग को लेकर निशाना साधा।सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जो रंग पवित्र माना जाता है उस रंग से टॉयलेट (इज्जत घर) रंग दिए। इन्होंने धर्म का अपमान किया है, जो हिंदू धर्म का अपमान करते हों उन्हें किसी धर्म की चिंता नहीं होगी।

5.अमेरिका-मैक्सिको सीमा दीवार का विचार बरकरार: ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वीरवार को कहा कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण को लेकर उनकी राय अपनी जगह कायम है और इसके लिए मैक्सिको ‘प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से’ भुगतान करेगा।ट्रंप ने इस बयान से अपने चीफ ऑफ स्टॉफ सेवानिवृत्त जनरल जॉन केली के कथन का प्रतिवाद कर दिया है। केली ने बुधवार को ‘कांग्रेसनल हिस्पैनिक कॉकस’ के सदस्यों से कहा था कि सीमा पर कई ऐसे इलाके हैं जहां दीवार की जरूरत नहीं है और ट्रंप ने चुनाव अभियान के समय जब दीवार का वादा किया था तब उनको इस बारे में जानकारी नहीं थी।

6.मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है हाफिज, पाक चलाए उसपर मुकद्दमा-अमेरिका
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित किए जा चुके हाफिज सईद के खिलाफ मुकद्दमा चलाए जाने की अपील की है। अमेरिका ने यह अपील ऐसे समय में की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की है कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता। अब्बासी ने मंगलवार को ‘जियो टीवी’ पर प्रसारित एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘‘हाफिज सईद साहिब के खिलाफ पाकिस्तान में कोई मामला नहीं है। जब कोई मामला दर्ज हो, तभी कार्रवाई की जा सकती है।’’ इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि अमेरिका का मानना है कि सईद के खिलाफ मुकद्दमा चलाया जाना चाहिए और उन्होंने पाकिस्तान को इस बारे में बता दिया है।

7.नीति आयोग के अमिताभ कांत बोले,तीन साल बाद गैरजरूरी हो जाएंगे बैंक
तीन साल बाद लोगों को वित्तीय काम के लिए बैंक में जाने की जरूरत ही नहीं होगी और इनका अस्तित्व भी नहीं होगा। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने गुरुवार को यह बात कही। कांत ने कहा कि भौतिक रूप से बैंक और उनकी शाखाओं में जाना अगले तीन साल में अप्रासंगिक हो जाएगा क्योंकि डेटा विश्लेषण से वित्तीय समावेशन को और गति मिलेगी। कांत ने कहा कि बैंकों की शाखाओं में जाना खत्म हो जाएगा। इसका कारण बड़े पैमाने पर डेटा का उपयोग तथा डेटा विश्लेषण है।

8.मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष हिंदू नहीं हैं, मैं दोनों का विरोधी -प्रकाश राज
अहम मुद्दों पर खुलकर बोलने वाले और सोशल मीडिया पर ट्रोल्स के निशाने पर रहने वाले एक्टर प्रकाश राज तीखे तेवर के साथ फिर सामने आए हैं। दक्षिण के मशहूर अभिनेता प्रकाश राज ने कहा है कि वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को हिन्दू नहीं मानते हैं। प्रकाश राज ने एक टीवी कार्यक्रम में कहा कि जो कोई भी हत्या और हिंसा की बात करता है उसे वह हिन्दू नहीं मानते हैं।

9.बिग बी संग सेल्फीः अमिताभ के सामने नि:शब्द हुए नेतन्याहू,कही यह बड़ी बात
इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई में बॉलीवुड की नामचीन हस्तियों से मुलाकात की। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से मिलकर नेतन्याहू काफी खुश दिखे। इस अवसर पर अमिताभ ने एक सेल्फी भी ली जो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वाइरल हो गई।उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता था कि मैं बड़ी हस्ती हूं, फिर मुझे अमिताभ बच्चन के जलवे का अहसास हुआ। उनके पास मुझसे 30 मिलियन (3 करोड़) ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स हैं। अब मैं नि:शब्द हूं।

10.खेल की ‘अखंडता को बचाने’ के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे-AIFF
आई लीग टीम मिनेर्वा एफसी की मैच फिक्सिंग की कोशिश के खिलाफ रिपोर्ट पर अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF) ने गुरुवार को यहां भ्रष्टाचार के मुद्दे पर शून्य-सहिष्णुता नीति अपनाने की बात के साथ कहा कि वे इस खेल की ‘अखंडता को बचाने’ के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। फीफा के दिशा-निर्देशों के मुताबिक अगस्त 2014 से एआईएफएफ के इंटिग्रिटी अधिकारी का जिम्मा संभालने वाले जावेद सिराज ने कहा कि फिलहाल जरूरत इस बात की है कि खेल की छवि को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी खतरे का मिलकर सामना किया जाए।