एक क्लिक में पढ़े 23 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

1. शिवसेना का बड़ा ऐलान, 2019 में BJP संग नहीं लड़ेगी चुनाव
बीजेपी के सबसे बड़ी पुरानी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने उसके साथ आगे की सियासी राह पर नहीं चलने का फैसला किया है| बीजेपी-शिवसेना दोस्ती में टूट गई है. शिवसेना 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ चुनाव नहीं लड़ने का बकायादा ऐलान किया है| इतना ही नहीं 2019 में ही महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा शिवसेना अकेले चुनाव लड़ेगी|

2.आनंदीबेन पटेल ने ली मध्य प्रदेश के गवर्नर पद की शपथ
मध्यप्रदेश की नवनियुक्त राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (76) ने आज यहां राजभवन में आयोजित गरिमामय समारोह में शपथ ग्रहण की। राज्य उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता ने आनंदीबेन को सुबह 10 बजे शपथ दिलाई। इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वित्त मंत्री जयंत मलैया, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह, राज्य मंत्रिमंडल के अनेक सदस्य, सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के अनेक नेता, न्यायिक जगत की हस्तियां और राज्य तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

3.ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास बनेगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आतंकवाद और नक्सलवाद जैसी दुनिया की सारी समस्याओं का हल आदि शंकराचार्य के एकात्मवाद में है। विश्व शांति का मार्ग युद्ध में नहीं है बल्कि आदि शंकर के अद्ववैत दर्शन में है। उन्होंने कहा कि अद्ववैत दर्शन के प्रसार के लिये ओंकारेश्वर में आदि शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास स्थापित किया जायेगा। न्यास के माध्यम से नैतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक पुन-र्जागरण का कार्य किया जायेगा।

4.बालिग हदिया ने मर्जी से की शादी, NIA को जांच का हक नहीं-सुप्रीम कोर्ट
विवादित केरल ‘लव जिहाद’ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब लड़की खुद अपनी मर्जी से शादी की बात कह रही है, तो कोर्ट कैसे शादी को अवैध ठहरा सकता है? जस्टिस चन्द्रचूड़ ने कहा कि यदि हादिया को कोई समस्या नहीं है, तो फिर मसला ही खत्म है| जहां तक लड़के के आपराधिक बैकग्राउंड की बात है, तो उसकी जांच हो सकती है|

5.युवा को पकौडे का ठेला लगाने का सुझाव एक चायवाला ही दे सकता है- हार्दिक पटेल
पीएम मोदी के पकौड़े वाले बयान पर राजनीति गर्म हो चली है इसबार पीएम मोदी को निशाने पर लिया है युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने।पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल ने पकौड़ा वाली टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सोमवार निशाना साधते हुए कहा कि केवल एक ‘‘चायवाला’’ ही बेरोजगार युवाओं को पकौड़े बेचने की सलाह दे सकता है।

6.धूप में चमकती सफलता को भी लालटेन युग के हताश लोग नहीं देख पाते-सुशील मोदी
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने राज्य में आयोजित मानव श्रृंखला की सफलता पर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि 2018 की मानव श्रृंखला ने पिछले साल की तुलना में 16 फीसदी अधिक लंबी लकीर खींचकर नया विश्व कीर्तिमान बनाया।सुशील मोदी ने राजद पर करारा तंज कसते हुए कहा कि धूप में चमकती सफलता को भी लालटेन युग के हताश लोग नहीं देख पाते। उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद के कुसंग के बावजूद बिहार प्रदेश कांग्रेस में जिनका विवेक नष्ट नहीं हुआ, उन्होंने सामाजिक मुद्दे पर मानव श्रृंखला में भाग लिया या इसका नैतिक समर्थन किया।

7.इंडिया मीन्स बिजनेस:दावोस में PM मोदी ने CEOs के साथ की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के पूर्ण सत्र को संबोधित करने से पहले सोमवार को शीर्ष वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक की| भारत को सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से भी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली| आईएमएफ ने अगले वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है|

8.2018 में चीन से तेज बढ़ेगी भारत की इकोनॉमी: IMF
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले वित्त वर्ष में 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी और वह दुबारा दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का रैंकिंग हासिल कर लेगी|आईएमएफ द्वारा डावोस में जारी विश्व आर्थिक परिदृश्य अपडेट में भारत सरकार की तुलना में भारतीय अर्थव्यवस्था की कहीं अधिक गुलाबी तस्वीर पेश की गई है|

9.‘पद्मावत’ को हरी झंडी : पद्मावत से जुड़ी सभी याचिका SC में खारिज, पूरे देश में होगी रिलीज
फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर विवाद दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। कल फिल्म रिलीज होने जा रही हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान और मध्य प्रदेश की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें इस फिल्म को इन दोनों राज्यों में बैन करने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। इस फैसले से विवादों में फंसे संजय लीला भंसाली को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है।

10.सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में खेलने से दक्षिण अफ्रीका में मदद मिलेगी: कुलदीप यादव
चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कहा कि सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्राफी के सभी मैचों में खेलने से वह दक्षिण अफ्रीका में सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए अच्छी तरह से तैयार रहेंगे। कुलदीप 24 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि घरेलू सत्र में अच्छे प्रदर्शन का उन्हें दक्षिण अफ्रीका में फायदा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here