एक भी बच्चे का पोषण स्तर कम ना हो : कलेक्टर

0

होशंगाबाद- (ईपत्रकार.कॉम) |इटारसी के ईश्वर रेस्टॉरेंट में स्नेह सरोकार कार्यक्रम अंतर्गत अटल बाल पालक सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने कहा कि अटल बाल पालक कुपोषण के विरूद्ध लड़ाई में अपना समय देकर मन लगाकर काम कर रहे हैं। यह निश्चित ही एक सराहनीय कार्य है। उन्होंने अटल बाल पालकों से कहा कि अपने योगदान को छोटा न समझे। आपके प्रयासों से ही इटारसी एवं केसला की 62 आँगनबाड़ियों में 50 अतिकम वजन के बच्चे कम वजन की श्रेणी में आ गये हैं। हम सब का यही ध्येय है कि हमारी आँगनबाडियों में एक भी बच्चा कुपोषित न रहे। कलेक्टर ने अटल बाल पालकों से अपने अनुभव साझा करने को कहा एवं उनके कार्य में आ रही समस्याओं के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि आपके अनुभवों एवं प्रयासों के बारे में जानकर मेरा मनोबल बहुत बढ़ जाता है एवं एक नवीन ऊर्जा के साथ मैं अपना काम करता हूँ।

कलेक्टर ने कहा कि अटल बाल पालकों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कमियाँ गिनाने की जगह अपने द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। यह सकारात्मक मानसिकता दर्शाता है तथा हम सबको जीवन में इसी प्रकार का दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। इटारसी एसडीएम श्री अभिषेक गहलोत द्वारा जारी आदेश की चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि जो माता-पिता अपने कमपोषित बच्चे को एन.आर.सी. में भर्ती नहीं कराते हैं, उन पर कार्यवाही अवश्य की जाएगी। ऐसे परिवारों को शासन की लाभकारी योजनाओं से वंचित करने का कठोर निर्णय भी प्रशासन द्वारा लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों के बारे में सूचना मिलने पर अधिकारी कार्यवाही नहीं करते हैं, तो उन पर भी कार्यवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि सभी अटल बाल पालक अपने द्वारा गोद ली गई आँगनवाड़ी के क्षेत्र में गर्भवती माताओं की काउसिलिंग करें। आँगनवाड़ी पर्यवेक्षक एवं कार्यकर्ताओं को उनकी स्थिति से अवगत कराएं।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्री संजय त्रिपाठी ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से आँगनवाड़ियों में बच्चों की स्थिति के बारे में जानकारी दी। सीएमएचओ डॉ. दिलीप कटेलिया ने गर्भवती माताओं विशेषकर हाईरिस्क माताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए आवश्यक खान-पान के बारे में बताया। सम्मेलन में सहायक कलेक्टर श्री स्वप्निल वानखेड़े, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा बड़ी संख्या में अटल बाल पालक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here