एक ही जगह पर 3 साल से जमे बैंक अफसरों को तुरंत हटाएं- CVC

0

हीरा कारोबारी नीरव मोदी मामले में जांच एजेंसियों की ओर से ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. सोमवार सुबह सीबीआई ने मुंबई की ब्रैडी हाउस शाखा को सील कर दिया है. सीबीआई की तरफ से बैंक के बाहर नोटिस का पर्चा चिपका दिया है, जिसपर लिखा है कि इस ब्रांच को नीरव मोदी एलओयू मामले के कारण सील किया जाता है. इसके बाद इस ब्रांच में कोई भी काम नहीं होगा, वहीं किसी भी पीएनबी कर्मचारी की एंट्री पर भी रोक लग गई है.

सीवीसी का सख्त आदेश
केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि किसी भी अधिकारी को 3 साल से अधिक एक ब्रांच में ना रखा जाए, 31 दिसंबर 2017 तक ऐसा हुआ तो अभी ट्रांसफर कर दिया जाए. इसके अलावा सीवीसी ने आदेश दिया है कि क्लर्क लेवल पर भी जिन अधिकारियों ने 5 साल पूरे कर लिए हैं उनका भी तुरंत प्रभाव से ट्रांसफर किया जाए.

इस मामले में ईडी ने पीएनबी के कई अधिकारियों और नीरव मोदी-गीतांजलि ग्रुप के कई अधिकारियों को समन किया है. ईडी ने नीरव मोदी और चोकसी की प्रॉपर्टी को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसके बाद इन्हें सील करने का काम किया जाएगा. ईडी को शक है कि जो 11400 करोड़ रुपए का घपला हुआ है, वह सारा पैसा विदेश ले जाया गया है.

रविवार को कई जगह पड़े छापे
रविवार को भी ईडी ने पीएनबी स्कैम से जुड़े करीब 47 जगहों पर छापेमारी की. इसके अलावा नीरव मोदी और मेहुल चोकसी से संबंधित 3 लोगों को एजेंसियों की तरफ से समन किया गया है. ED ने इस मामले में नई दिल्ली के साकेत मॉल, वसंत कुंज और रोहिणी में छापेमारी की थी.

अब तक ये कार्रवाई हुई
ईडी ने अब तक मामले में 5674 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के जेवर और बेशकीमती रत्न जब्त किए हैं. आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के सिलसिले में गीतांजलि जेम्स, इसके प्रमोटर मेहुल चोकसी और अन्य के नौ बैंक खातों से लेन-देन पर कल रोक लगा दी थी. साथ ही नीरव मोदी, उनके परिवार के सदस्यों और उनके स्वामित्व वाले फर्मों की 29 संपत्तियां कुर्क कर ली गई हैं और 105 बैंक खातों से लेन-देन पर रोक लगा दी गई है.

दुनियाभर के एयरपोर्ट को नोटिस
CBI ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को पकड़ने के लिए इंटरपोल की मदद मांगी है. इसके लिए दुनिया भर के एयरपोर्ट को नोटिस दिया जा चुका है, ताकी अगर नीरव कहीं जाने की कोशिश करे तो भारतीय एजेंसियों को पता चल सके.

इससे पहले भी इंटरपोल के जरिए ये नोटिस जारी किया जा चुका था, लेकिन वो कुछ ही देशों के लिए था. अब ये नोटिस दुनिया भर के लिए है. हालांकि, नीरव मोदी अभी कहा हैं इस बात की सीबीआई के पास अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here