एसिडिटी और सीने में जलन से निजात पाने के लिये अपनाए अचूक इलाज

0

एसिडि‍टी होने पर कई बार आपको भोजन नली या फिर सीने से नीचे की ओर जलन की समस्या होती है। कभी-कभार ऐसा होना सामान्य बात है, लेकिन अगर लगातार इस तरह की जलन आप महसूस करते हैं, तो यह एक गंभीर समस्या भी हो सकती है। लेकिन घबराइए नहीं, आपकी इस परेशानी का इलाज छुपा है बेकिंग सोडा में। जी हां, बेकिंग सोडा आपकी इस परेशानी को आसानी से हल कर सकता है, जानिए कैसे –

1 एसिडिटी के कारण सीने में होने वाली जलन के लिए बेकिंग सोडा को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे सामान्य तरीका है, 1 गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा घोलकर पी लें। यह आपको जलन से आराम दिलाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस तरीके के दिन में 3 बार से ज्यादा न आजमाएं। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है।

2 आधा कप गरम पानी में कुछ बूंदें नींबू निचोड़ लें। अब इस गरम नींबूपानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इस घोल को पिएं। यह आपको हार्टबर्न से आराम दिलाएगा।

3 बेकिंग सोडा के साथ अदरक का प्रयोग भी आपको हार्टबर्न से आराम दिलाता है। इसके लिए 1 कप गरम पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा के साथ आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर मिलाएं। इस पेय को पीने के बाद आप जलन से राहत महसूस करेंगे।

4 एसि‍डि‍टी या जलन के लिए ठंडा दूध पीने के बारे में आपने सुना होगा। यहां भी आप 1 गिलास दूध के साथ 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी सकते हैं। अगर आप लगातार इस समस्या से परेशान हैं तो आप सोते समय भी इस दूध का सेवन कर सकते हैं।

सावधानि – बेकिंग सोडा में अत्यधि‍क मात्रा में सोडि‍यम पाया जाता है। अगर आपको सोडियम का सेवन करना मना है, या आप अपनी डाइट में कम सोडि‍यम लेते हैं तो इन तरीकों से परहेज करें। गर्भावस्था या फिर नवजात शि‍शु होने पर महिलाएं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

Previous articleसोमवार को क्‍यों की जाती है शिव पूजा
Next articleइन बेहतरीन फीचर्स के साथ लांच हुआ शिओमी रेडमी 4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here