ओबामा बोले- परमाणु बम बनाने के ईरान के हर रास्ते को बंद कर दिया गया

0

ईरानी परमाणु समझौते के क्रियान्वयन की सराहना करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि हर उस रास्ते को बंद कर दिया गया है जिससे ईरान परमाणु हथियार बना सकता था.

ओबामा ने व्हाइट हाउस से टेलीविजन पर दिए अपने संबोधन में कहा, ‘शनिवार का दिन ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने में एक मील का पत्थर साबित हुआ. हमने पश्चिम एशिया में एक और युद्ध का जोखिम लिए बिना कूटनीति के जरिए इस ऐतिहासिक नतीजे को पाया है.’ संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि ईरान ने ऐतिहासिक समझौते का पालन किया है. इसके बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ ने ईरान पर लगे तेल एवं वित्तीय प्रतिबंध हटा लिए जिससे ईरान अपनी 100 अरब डॉलर की उन संपत्तियों का इस्तेमाल कर सकेगा जिन पर प्रतिबंधों के तहत रोक लगी हुई थी.

एक अलग समझौते में ईरान ने अपने कब्जे से पांच अमेरिकी नागरिकों को छोड़ दिया और ओबामा ने भी अमेरिका में बंद सात ईरानी नागरिकों को लेकर नरमी बरतने पर सहमति जताई.

ओबामा ने कहा, ‘यह अच्छा दिन है जब अमेरिकी मुक्त हुए हैं और अपने परिवारों के पास लौटे हैं. यह ऐसा कुछ है जिसका हम जश्न बना सकते हैं.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान और विश्व शक्तियों के बीच हुए समझौते के तहत तेहरान परमाणु कार्यक्रम संचालित नहीं कर सकेगा.

Previous articleबीबीसी का दावा, टॉप 50 में से 16 टेनिस प्लेयर्स ने की फिक्सिंग
Next articleसंतरे के छिलके दूर करते हैं मुंहासे, ऐसे पाएं सुंदर त्वचा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here