औसत से कम वर्षा होने के कारण वर्तमान में जलस्त्रोंतों में उपलव्ध जल को रोकना आवश्यक है-कलेक्टर श्री गुप्ता

0

सागर- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक आज कलेक्टर सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कलाबाई गुहाटिया, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, विधायक श्री गोपाल परमार, विधायक श्री मुरलीधर पाटीदार सहित संबंधित अधिकारी, समिति के सदस्य, कृषकगण मौजूद थे।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने बैठक में बताया कि औसत से कम वर्षा होने के कारण वर्तमान में जलस्त्रोंतों में उपलव्ध जल को रोकना आवश्यक है। इसके लिए जनअभियान के रूप में जल रोको अभियान चलाया जाएगा। जिसके लिए स्थानीय परिस्थितियों के अनुरुप वर्षा जल स्त्रोतों के आसपास छोटी जल संरचनाओं पर बोरी बंधान कार्य किया जाकर वर्षा के जल को रोका जाएगा। कलेक्टर श्री गुप्ता ने किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक को निर्देश दिए है कि किसानों को इस बात से अवगत कराया जाए कि कम वर्षा में ली जाने वाली फसलों के बीज बोए।

विधायक श्री गोपाल परमार ने बैठक में कहा कि औसत से कम वर्षा होने पर पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए अभी से व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। संबंधित विभाग के अधिकारी स्थिति का पूर्वनुमान कर कार्य योजना तैयार करें।

विधायक श्री पाटीदार ने कहा कि अभियान चलाकर किसानों से आग्रह किया जाए कि वह कम पानी वाली फसले खेतों में बोए। जिससे औसत से कम वर्षा की स्थिति में परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके अतिरिक्त बैठक में अल्पवर्षा होने के कारण आने वाले समय में पेयजल एवं निस्तार की समस्या एवं इससे निपटने के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने सहित क्षैत्रान्तर्गत सिंचाई तालाबों से रबी सिंचाई के लक्ष्य पर चर्चा सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here