कलेक्टर द्वारा जनसुनवाई के आवेदन – पत्रों का जल्द निराकरण कराने के एस.डी.एम. को निर्देश

0

गुना- (ईपत्रकार.कॉम) |साहब, मेरी बेटी रीढ़ की हड्डी खराब होने से वर्षों से बीमार चल रही है। उसके इलाज में मैं बहुत पैसा खर्च कर चुका हूँ। मेरी आर्थिक स्थिति खराब है और मुझे बेटी के इलाज के लिए बहुत पैसे की आवश्यकता है। आप इसमें मेरी मदद करें। यह गुहार आज यहां जनसुनवाई में रमगढ़ा निवासी 18 वर्षीया ज्योति के पिता श्री भगवत सिंह कुशवाह ने कलेक्टर श्री राजेश जैन से लगाई। कलेक्टर ने भगवत सिंह की बात ध्यानपूर्वक सुनकर उनको ज्योति के इलाज हेतु मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता दिलाने का आवश्वासन दिया। भगवत सिंह ज्योति को व्हील चेयर पर लेकर जन सुनवाई में आए थे।

करोद निवासी श्री माखन सिंह ने कलेक्टर को अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि उनको बीमा राशि मिली तो है, पर वह बहुत कम है। उन्होंने और बीमा राशि चाहने के लिए मामले की जांच कराने की कलेक्टर से फरियाद की। कलेक्टर ने इस प्रकरण में उचित कार्रवाई करने के लिए लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए।

मंगवार निवासी श्री हनुमंत सिंह ने कलेक्टर से शिकायत की कि फसल बीमा कराने के बावजूद उन्हें बीमा का लाभ नहीं मिल रहा है। कलेक्टर ने इस प्रकरण की जांच करने के लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए।

गुना निवासी श्री रज्जूलाल ने कलेक्टर से शिकायत कि उसको तीन माह से वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त नहीं हुई है। गुना निवासी मुन्नालाल पंत ने शिकायत की कि उसको दो माह से वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त नहीं हुई है। जिस पर कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी के प्रतिनिधि से इस बारे में पूछताछ की। इस पर उन्होंने बताया कि पेंशन की राशि सीधे हितग्राही के खाते में जमा कर दी जाती है। लेकिन हितग्राही बैंक जाकर खाते में राशि का पता नहीं करते हैं। कलेक्टर ने इन दोनों प्रकरणों की जांच करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए कि वे तहसीलदारों एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों जनपद की बैठकें लेकर उनके यहां आने वाले जनसुनवाई के समस्त आवेदन-पत्रों का जल्द निराकरण कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि पटवारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जी के गुना भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदन-पत्रों का तत्परता से निराकरण कर रिपोर्ट करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इधर अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्य कार्यपालन अधिकारियों जनपद को निर्देश दिए कि उनके कार्य क्षेत्र में यदि कोई दबंग निर्माण कार्यों में अड़चन डाल रहा है, तो क्षेत्र के एस.डी.एम. को बताकर दबंग के विरूद्ध कार्रवाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्माण कार्यों में व्यवधान डालने वाले दबंगों के खिलाफ कार्रवाई करने के एस.डी.एम. को निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here