कलेक्टर ने किया एक दर्जन संस्थाओं का औचक निरीक्षण

0

कलेक्टर श्री माल सिंह ने करकेली विकासखण्ड के लगभग एक दर्जन संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया जिसमें प्राथ.मा. शाला छांदा, बंधवाटोला, किशनपुरा, कल्दा, महोबादादर, कलोरी, बिछिया, चंगेरा शामिल है। विद्यालयों के अलावा कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र, स्व सहायता समूह, ग्राम पंचायत आदि का भी निरीक्षण कर ग्रामीणों से शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के लाभ के सबंध में पूछताछ की। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी रणमत सिंह, डीपीसी महेंद्र यादव, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन बी के सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान छांदा विद्यालय में आर के दहायत प्रधानाध्यापक, मदन सिंह सोलंकी सहायक अध्यापक, चंगेरा में प्रभारी प्राचार्य धीर सिंह, सहायक अध्यापक कृपाल सिंह की अनुपस्थिति पर शो काज नोटिस जारी करने, उचित मूल्य की दुकान में उपभोक्ताओं को राशन के लिए निर्धारित तिथि को भुगतान न कर दूसरे दिन बुलाना, मध्यान्ह भोजन नही बनने, कतिपय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन का सेंपल नही रखने पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुए चेतावनी दी है कि एक सप्ताह के अंदर व्यवस्थायें नही दुरूस्त की गई तो कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
माध्यमिक शाला कल्दा में ग्रामीणों ने इस आशय की शिकायत की कि शिक्षक नही आते वहीं संचालित छात्रावास में अधीक्षिका मीना सिंह आर्मो महीने मे दो चार दि नही आती है जिससे अस्त व्यस्त व्यवस्थाएं बनी हुई है। इस हेतु कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को निर्देशित किया है कि अधीक्षिका के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए छात्रावास की संपूर्ण व्यवस्थाएं मापदण्ड के अनुरूप कराएं।

प्राथमिक शाला महोबादादर में शैक्षणिक स्तर कम पाये जाने पर शिक्षकों को चेताया है कि अभी से पढाई पर विषेष जोर दें अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। कलोरी में मध्यान्ह भोजन नही बनने और अगस्त माह में अब तक मात्र चार दिन मध्यान्ह भोजन का वितरण करने पर गोंडवाना स्व सहायता समूह पडेरा को तत्काल हटाकर नियमित रूप से मध्यान्ह भोजन वितरण कराने के निर्देश सर्व संबंधित अधिकारियों को दिए है।

इस दौरान बिछिया के ग्रामीणों ने बिजली नही रहने तथा पीने के पानी की कठिनाई के लिए भी कलेक्टर का ध्यान आकृष्ट किया। जिस पर उन्होने कार्यपालन यंत्री एमपीईबी एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग को निर्देशित किया है कि वे स्वयं भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here