कलेक्टर ने फॉवडा उठाया तो हितग्राही खोदने लगे गढ्ढे

0

श्योपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत मॉर्निंग फॉलोअप पर पहुचे कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा जनपद पंचायत श्योपुर कें ग्राम गांधीनगर में ग्रामीणो को शौचालय निर्माण की समझाइश देते हुए शौचालय का गढढा खोदने के लिए फॉवडा उठाकर शुरूआत की तो हितग्राही ग्रामीण स्वंय अपने घरो में शौचालय के लिए गढढा खोदने के कार्य में जुट गये। गत रविवार को प्रातः प्रेमसर पंचायत के ग्राम गांधीनगर में 5 हितग्राहीयो उकार मीणा, धनपाल मीणा, यादराम मीणा, रामचन्द्र मीणा और ओमप्रकाश मीणा के यहां शौचालय का निर्माण शुरू कराया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पुरूषोत्तम शर्मा, सरपंच श्री रामचरण मीणा आदि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि प्रेमसर पंचायत में 556 शौचालय के हितग्राही है जिसमे से 381 के यहां शौचालय का निर्माण हो चुका है तथा शेष 175 हितग्राहीयो के यहां शौचालय का निर्माण होना है। कलेक्टर श्री सोलंकी द्वारा निर्देश दिये गये कि स्वच्छता पखवाडा 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक शत प्रतिशत शौचालय का निर्माण पूर्ण किया जाये। उन्होने सरपंच श्री मीणा से अपेक्षा की कि पे्रमसर पंचायत को एक आदर्श पंचायत के रूप मे विकसित किया जाये। उन्होने गांधीनगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ केंद्र की शेष बाउन्ड्रीवाल के निर्माण के लिए जनभागीदारी के तहत प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिये।
पीएम आवास के 3 हितग्राहीयो को चेतावनी

कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा पंचायत भवन प्रेमसर में प्रधानमंत्री आवास मिशन के हितग्राहीयो की बैठक ली गई तथा किस्त मिलने के बावजूद आवास निर्माण में उदासीनता बरतने वाले 3 हितग्राही मैधा बाई पत्नि सुरेशचन्द्र आदिवासी, तुलसा बैवा जुगराज मीणा तथा गफूर पुत्र मैमदा को चेतावनी दी कि आवास का निर्माण स्तर किस्त के अनुरूप किया जाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। ग्राम पंचायत प्रेमसर में कुल 45 आवास मे से 09 का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 39 हितग्राहीयो की तीसरी किस्त प्रदान की गई है।
परित्यक्ता रामधारा को मिला अपना घर

प्रधानमंत्री आवास योजना उन लोगो के लिए मुफीद साबित हो रही है जिनके पास रहने को कोई आश्रय नही था उनका अपना कोई घर नही था। इस योजना ने उन लोगो का अपने घर का सपना पूरा किया है। ग्राम गांधीनगर में परित्यक्ता महिला रामधारा बैरवा को इस योजना ने अपने घर का मालिक बना दिया है। 3 बच्चो की मॉ परित्यक्ता रामधारा ने भी योजना की मंशा अनुरूप पूरी रूचि के साथ घर का निर्माण पूरा कर उन लोगो की सूची मे अपना नाम शामिल कर लिया है जिन्होने सबसे पहले अपने घर बनाये है। अपने पिता मांगीलाल बैरवा के पास रहने वाली परित्यक्ता रामधारा को माता पिता ने अपने घर मे आश्रय तो दिया लेकिन उसके पास अपना स्वंय का अलग से घर नही था। और उसने यह उम्मीद भी नही की थी कि कभी उसका भी अपना घर होगा। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना ने रामधारा के सपने को साकार कर दिया है। रामधारा के 3 बच्चे प्रियकां, लोकेन्द्र एवं किरण है जो क्रमशः कक्षा 9, कक्षा 7 एवं कक्षा 5 मे पढते है।

कलेक्टर श्री सोलंकी गत दिवस जब ग्राम गांधीनगर पहुचे तो वह न केवल रामधारा से मिले बल्कि उसके नव निर्मित आवास पर भी पहुचे तथा जल्दी आवास निर्माण करने के लिए उसकी प्रशसां भी कि इस अवसर पर उन्होने परित्यक्ता रामधारा को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने के निर्देश जनपद के अधिकारियो को दिये।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here