कलेक्टर ने शा.हाईस्कूल जोगीपुर में बच्चों को पढाया

0

पूरे प्रदेश साथ सीधी जिले में भी शासकीय विद्यालयों में शाला विकास एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु समाज की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए म.प्र. शासन के मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम का प्रथम चरण आयोजित किया गया। कलेक्टर दिलीप कुमार ने सीधी जिला मुख्यालय के समीप स्थित ग्राम जोगीपुर में पहुचकर वहां के हाईस्कूल के कक्षा 6 से 8वी कक्षाओं के बच्चों से सीधे संवाद स्थापित किया और उन्हे विधिवत रूप से पढाया उन्होने थॉमस एल्वा एडिसन, स्वामी विवेकानन्द सहित विभिन्न महापुरूषों की प्रेरणादायी कहानियां सुनाई और महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा भोपाल से प्रसारित संदेश को भी विद्यार्थियों सहित शिक्षकों एवं उपस्थितजनों ने देखा सुना। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि वे मनलगाकर अध्ययन करें और प्रदेश के विकास में सहभागी बनें। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में प्रदेश के नागरिकों से अहवान किया कि वे विद्यालयों में अध्ययन अध्यापन के प्रति अपने-अपने स्तर पर सहभागी बनें तथा यथासंभव स्कूलों की आवश्यकताओं के पूरा करने में स्वेच्छा से योगदान करें इस अवसर पर उन्होने प्रणाम पाठशाला विद्यालय उपहार योजना पोर्टल का शुभारम्भ किया।

कलेक्टर ने बच्चों को आश्वस्थ किया कि वे नियमित अंतराल में विद्यालय आयेंगे और उन्हे पढाएगे। कलेक्टर ने विद्यालय में मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया तथा उपस्थित शिक्षकों एवं समूह को निर्देश दिये कि मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होने इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया। उन्होने पास ही संचालित आगनवाडी, शासकीय उचित मूल्य दुकान एवं खसरा, खतौनी वितरण कार्यक्रम का निरीक्षण भी किया।

इसी प्रकार जिले के 1661 शासकीय प्राथमिक एवं 640 शासकीय माध्यमिक शालाओं में कार्यक्रम का आयोजन किया। जिला परियोजना समन्वयक के.एम. द्विवेदी ने जानकारी दी है कि जिसमें 3299 वालेटियर्स द्वारा पंजीयन कराया गया था। पंजीकृत वालेटियर्स में 616 जनप्रतिनिधि, 767 शासकीय अधिकारी/कर्मचारी, 39 अधिवक्ता एवं 32 मीडिया क्षेत्र से जुडे व्यक्ति समाहित है। विधायक सीधी केदार नाथ शुक्ल शासकीय माध्यमिक शाला सीधी खुर्द में, विधायक धौहनी कुवंर सिंह टेकाम शासकीय माध्यमिक शाला कमछ में, विध्य विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष सिंह शा.मा.शा. बडखरा रामबहादुर में, पूर्व सांसद गोविन्द मिश्रा शा.प्राथ.शा.बडखरा रामबहादुर में, अध्यक्ष नगर पालिका सीधी देवेन्द्र सिंह शा.मा.शा. करौदिया में, पुलिस अधीक्षक आबिद खान शा.मा.शा. जमोडी कला में, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुनील दुबे शा.मा.शा. कोतरकला में, अपर कलेक्टर डी.पी.वर्मन शा.मा.शा.करौदिया में, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी शैलेन्द्र सिंह शा.प्राथ.शा. सरेठी में वालेटियर के रूप में उपस्थित हुए। उल्लेखनीय है इस अवसर पर विद्यालय उपहार योजना अर्न्तगत विधायक सीधी द्वारा 5 हजार रूपये प्रदान किये जाने की घोषणा की गई तथा कलेक्टर द्वारा बच्चों को लेखन सामग्री वितरित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here