कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने कृषि विभाग के काम-काज को लेकर सख्त नाराजगी जताई

0

जबलपुर – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर महेशचन्द्र चौधरी ने कृषि विभाग के काम-काज को लेकर सख्त नाराजगी जताई है। भावान्तर भुगतान के प्रकरण लम्बित रहने और अन्य मामलों में लापरवाही बरतने तथा अऋणी किसानों का बीमा कराने में अपेक्षित रूचि न लेने को लेकर कलेक्टर ने उप संचालक कृषि के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही अऋणी किसानों का बीमा कराने में लापरवाही बरतने वाले कृषि विभाग के मैदानी अमले की एक-एक वेतन-वृद्धि रोके जाने के भी निर्देश दिए। महाप्रबंधक सहकारी बैंक को भी अऋणी किसानों का बीमा सुनिश्चित करने की दिशा में पहल के निर्देश दिए गए।

श्री चौधरी आज यहां समय-सीमा बैठक में विभिन्न विभागों के काम-काज की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के मेन स्ट्रीमिंग में होने के कारण विभाग की खराब परफॉर्मेंस से रैंकिंग में जिले की स्थिति नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी। उन्होंने बारम्बार समझाईश के बावजूद बेहतर परफॉर्मेंस देने में नाकामी पर आश्चर्य जताया। ऊर्जा विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने माना कि बिजली बिल में गड़बड़ी की शिकायतों के मामले में अपेक्षाकृत स्थिति बेहतर हुई है। उन्होंने बिजली अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे और बेहतर परफॉर्मेंस के लिए कटिबद्ध होंगे।

बैठक में श्री चौधरी ने दीनदयाल रसोई योजना में भोजन की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के प्रयासों में शासकीय अधिकारियों के सक्रिय योगदान की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट में काउंटर स्थापित किया जाए ताकि अधिकारीगण योजना को और अधिक उपयोगी व कामयाब बनाने में अपना योगदान दे सकें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले के सभी विकासखण्डों में फरवरी माह में दीनदयाल अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जाए और इनमें अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने के ईमानदार प्रयास किए जाएं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्कूलों में पहुंच कर बच्चों की पढ़ाई के इंतजामों की समीक्षा करें और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं। श्री चौधरी ने आनंद विभाग की गतिविधियों में बढ़ोतरी के लिए भी कदम उठाने की जरूरत बताई।

बैठक में श्री चौधरी ने जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह को एक स्तरीय आयोजन बनाने में सभी अधिकारियों की सहभागिता की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि झांकियों की साज-सज्जा आकर्षक हो और वे संदेश सम्प्रेषण में कामयाब हों। सांस्कृतिक कार्यक्रम उत्कृष्ट स्तर के हों। बैठक में दिव्यांगजन के लिए बाधारहित वातावरण बनाने की रणनीति पर भी चर्चा की गई। इसके तहत शिक्षण संस्थानों और कलेक्ट्रेट सहित अन्य सरकारी दफ्तरों में एलीवेटर लगाए जाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श हुआ।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में शिकायतकर्ता का संतुष्टि-स्तर अपेक्षा से कहीं नीचे होने को लेकर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए चेतावनी दी कि अधिकारियों का मौजूदा रवैया बरकरार रहने पर विभाग प्रमुखों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। श्री चौधरी ने 300 दिन से अधिक समय से लम्बित शिकायतों की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों से कैफियत तलब की और शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। श्री चौधरी ने निर्देश दिए कि सभी विभाग प्रमुख सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए लम्बित पेंशन प्रकरणों के निराकरण की पहल करें। विभागवार समीक्षा करते हुए उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस सिलसिले में खास ध्यान देने की ताकीद की। कलेक्टर ने आपूर्ति अधिकारी से खाद्य सेक्टर से जुड़े मसलों पर ब्यौरा तलब किया। उन्होंने निर्देश दिए कि उठाव तत्काल शुरू किया जाए और राशन दुकानों से समय पर सामग्री का वितरण सुनिश्चित किया जाए। श्री चौधरी ने धान खरीदी कार्य की भी समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग में अनुकम्पा नियुक्ति के सिलसिले में डीईओ से जानकारी तलब की। उन्होंने ग्राम मजीठा में पिछले दिनों हुई चौपाल में दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए विभाग प्रमुखों को पाबंद किया। इसके अलावा अधिकारियों को योजना समिति की गत बैठक में लिए गए निर्णयों और दिए गए निर्देशों का पालन करने की भी हिदायत दी गई। श्री चौधरी ने निर्देश दिए कि स्कूल बसों की चैकिंग का काम बदस्तूर जारी रखा जाए। उन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए फरवरी में होने वाले पंजीयन कार्य के लिए सभी जरूरी तैयारियां आरंभ करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि मांग के अनुरूप परीक्षण कर खरीदी केन्द्रों की स्थापना की बाबत् निर्णय लिया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रस्तावित राशन दुकानें इसी सप्ताह से शुरू की जाएं।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हर्षिका सिंह, अपर कलेक्टर सुरभि गुप्ता, छोटे सिंह व संजना जैन तथा सभी विभाग प्रमुख मौजूद थे।