कलेक्टर माल सिंह ने कोयलारी ग्राम चौपाल में स्वच्छता, शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर दिया जोर

0

उमरिया – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री माल सिंह ने करकेली विकासखण्ड के ग्राम कोयलारी – 57 में प्रातः 7 बजे ग्रामीणों के मध्य चौपाल लगाकर छोटे बच्चों से स्वच्छता, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के संबंध में पूछताछ की जिस पर बच्चों ने जवाब दिया कि साफ सुथरा रहने से सरस्वती आयेंगी और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा इसे स्वयं एवं परिवार जनों को अपनाने हेतु प्रेरित करने का संकल्प भी लिया।

कलेक्टर ने खुले मे शौच से मुक्त करने के लिए प्रेरणा दायी बाते बताई। सभी उपस्थित जनों ने स्वीकारते हुए घर घर शौचालय बनाने, नियमित उपयोग करने की वचनबद्धता जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरे देश में एक साथ स्वच्छता अभियान का विगुल बजाया है, जिसमे हम सहभागी होकर देश के लिए अपने गांव को सफाई एवं स्वच्छता के क्षेत्र में आगें लायेगे।

चौपाल में कलेक्टर श्री माल सिंह ने पेयजल, बी-1 का वाचन वितरण, फौती नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, मध्यान्ह भोजन प्राप्त होने, स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र खुलने एवं सुविधाएं मिलने की बात ग्रामीणों से की जिस पर कुछ व्यक्तियों के फौती नामांतरण नही होने, कुछ हैण्डपंप बिगडे होने की शिकायत के साथ साथ सीसी रोड निर्माण की मांग तथा लंबित मजदूरी के भुगतान की जानकारी दी गई।

कलेक्टर ने ग्रामीणों की इन समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए तीन दिन लंबित मजदूरी का भुगतान, हैण्डपंप का सुधार, 24 घंटे में फौती नामांतरण कराने एवं तत्काल सीसी रोड का निर्माण प्रारंभ कर मजदूरो को काम दिलाने के निर्देश उपस्थित अधिकारियो कर्मचारियों को दिए है। चौपाल मेंभावांतर योजना का लाभ लेने हेतु किसानों को पंजीयन कराने, कम वर्षा वाली रबी फसल की बुवाई करने, बच्चो, गर्भवती एवं धात्री माताओ का टीकाकरण कराने, मलेरिया एवं अन्य बीमारियो सें बचाव हेतु जमे हुए गंदे पानी को बदलने या उसमें कोई भी तेल डालकर मच्छर के लार्वा को समाप्त करने की सलाह दी गई। इस दौरान गरीबी रेखा में नाम जोडने एवं छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को वद्धावस्था, विधवा पेंशन आदि का लाभ एक सप्ताह में कराने के निर्देश दिये गये है।

ग्राम चौपाल में कलेक्टर माल सिंह सहित सीईओ जिला पंचायत जी एस धुर्वे, जिला आबकारी अधिकारी एस के उरांव, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्रीमती मनीषा काण्ड्रा, सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय श्री धुर्वे, आर आई, पटवारी, सचिव, सरपंच सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

स्वच्छता के वातावरण निर्माण में प्रातः 6.30 बजे दल गांव पहुचकर लोटा लेकर बाहर शौच जाने की कुप्रथा को बंद करने, घर में शौचालय बनवाने, उपयोग करने, गांव की तरक्की के आयाम को बताने का कार्य करता है जब दूसरा दल 7.30 बजे पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर मौके पर निराकरण करने का प्रयास कर रहा है। इससे शासकीय योजनाओ के क्रियान्वयन को गति मिल रही है वहीं ग्रामीणों को अपनी समस्यां को बताने हेतु तहसील एवं जिला कार्यालय आने की जरूरत समाप्त हो रही है। स्वयं प्रशासन गांव पहुंचकर स्थल पर ही विभिन्न समस्याओं का निराकरण कर रहा है। काम नही करने वाले मैदानी कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है वहीं अच्छा काम करने वाले को पुरस्कार भी दिया जा रहा है।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि अधिकारियो कर्मचारियों को जनहित के कार्य करने होंगे। यदि काम की प्रोग्रेस नही मिली तो शिकायत का इंतजार नही करते हुए संबंधित की जिम्मेदारी तय कर उनके विरूद्ध कडी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होगे।

Previous articleस्वच्छता में हम सभी का योगदान महत्‍वपूर्ण है – विधायक
Next articleडॉ. एम.के.अग्रवाल ने किया एसडीएम कार्यालय हुजूर का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here