किसानों को कम पानी की फसलें बोने के लिए प्रेरित किया जाए- कलेक्टर

0

गुना – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री राजेश जैन ने अल्पवर्षा की स्थिति को देखते हुए कम पानी की फसलें बोने की किसानों को सलाह देने के उपसंचालक कृषि को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को कम पानी की फसलें बोने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने बीज का आंकलन करने तथा कम पानी के बीज की फसलों पर ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ये निर्देश यहां सम्पन्न हुई जिला स्तरीय सूखा पूर्वानुमान एवं मानीटरिंग प्रबंधन समिति की बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि जहां वर्षा का पानी उपलब्ध हो और वहां पानी रूकता हो, तो उसको रोकने के लिए युद्ध स्तर पर स्टॉपडेम एवं बोरी बंधान बनवाए जाएं। कलेक्टर ने कहा कि जहां, नाले का पानी चल रहा हो, वहां सीमेंट की खाली बोरियों में मिट्टी भरवाकर बोरी बंधान बनवा लें। कलेक्टर ने इसके लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि इस साल जिले में निर्धारित वर्षा से कम वर्षा हुई है। इसलिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग पीने के पानी के लिए तथा जल संसाधन विभाग सिंचाई के लिए जरूरत के मुताबिक पानी का आंकलन कर ले। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों के लिए भी पीने के पानी का आंकलन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पहली प्राथमिकता पीने के पानी की होगी, जबकि दूसरी प्राथमिकता सिंचाई के लिए होगी। कलेक्टर ने पानी का सही आंकलन करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि अल्पवर्षा की वजह से भू-जल स्तर कम हो गया है। इसलिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग यह देख ले कि जहां पानी निकलने की गुंजाइश हो, वहीं वोर कराने की व्यवस्था करे। कलेक्टर ने उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिए कि वे यह देख लें कि जिले में कहीं चारे की समस्य तो नहीं है। जिले का भूसा जिले में ही रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने जिले में पर्याप्त खाद्यान्न की व्यवस्था सुनिश्चित करने के जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए। खासकर शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कल्याणकारी योजनाओं के तहत पर्याप्त संख्या में जरूरतमंदों को ऋण मंजूर कराने और वितरित कराने के लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में हुई कम वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए हर स्थिति से निपटने की तैयारी करने की अधिकारियों को हिदायत दी। उन्होंने अधिकारियों से सुझाव भी मांगे। अधिकारियों ने अपने विभाग की तैयारियों से कलेक्टर को अवगत कराया।

Previous articleराजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर
Next articleकार्यक्रम में आने वालों के लिए आगमन, निर्गमन से लेकर बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए-मंत्री श्री सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here