किसान खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए लागत कम करे

0

झाबुआ – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में थांदला विकासखण्ड में आज एक दिवसीय किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया जिले के किसानों को खेती-किसानी में दक्ष बनाने हेतु कृषि वैज्ञानिकों/कृषि विशेषज्ञों द्वारा खेती-किसानी की उन्नत तकनीकी की जानकारी दी गई।

सम्मेलन में किसानों की आय अगले 5 वर्ष में दोगुनी किये जाने के रोड़मेप पर चर्चा की गई। विगत तीन माह में राज्य शासन द्वारा लिये गये किसान हितेषी निर्णयों की जानकारी दी गई। स्वाइल हैल्थ कार्ड योजना अन्तर्गत किसानों को न्यूट्रिएण्ड, माईक्रोन्यूट्रिएण्ट के उपयोग के संबंध में मार्गदर्शन दिया गया। मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना की जानकारी दी गई। विकासखण्ड के लिए उपयोगी कृषि तकनीकी की जानकारी दी गई। रबी में कम पानी की अल्प अवधि/सुखारोधी फसलों तथा किस्मों की जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रावधानों आदि की जानकारी उपलब्ध कराई गई। किसान सम्मेलन में अन्तरवर्ती फसलों, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य पालन, सहकारिता एवं कुटीर उद्योग के बारे में भी तकनीकी मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण दिया गया। सम्मेलन में मुख्य अतिथि विधायक श्री कलसिंह भाभर ने किसानो को संबोधित करते हुए कहां कि किसान सम्मेलन में दी जा रही उपयोगी जानकारी को अमल में लाये और खेती को लाभ का धंधा बनाये किसानो को कृषि वैज्ञानिको द्वारा उन्नत, तकनीक अपना कर खेती की लागत को कम करने के विभिन्न तरीके बताये जा रहे है, उनका उपयोग करे, खाद्यान्न उत्पादन के साथ-साथ फल सब्जी, फूल इत्यादि का भी उत्पादन करे, उन्नत किस्म के पशु भी पाले जिससे अतिरिक्त आय हो सके। किसान सम्मेलन में स्थानीय जनप्रतिनिधि, खेती संबंधी विभागो के अधिकारी एवं बडी संख्या में किसान उपस्थित थे।

9 अक्टूबर को किसान सम्मेलन झाबुआ में होगा
उप संचालन कृषि श्री त्रिवेदी ने बताया कि जिले में 11 अक्टूबर 2017 तक विकासखण्ड स्तरीय कृषक सम्मेलन आयोजित किये जायेगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 9 अक्टूबर को झाबुआ में एवं 11 अक्टूबर को रामा में किसान सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

Previous articleICJ में पाक जल्द करेगा जाधव मामले की याचिका दायर
Next articleकिसान भाई मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत अपना पंजीयन अनिवार्यतः कराएं-राज्यमंत्री श्री मीणा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here