किसान भाई जमीन के बड़े खातों को छोटे खातों में तब्दील करायें तथा शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें-कलेक्टर

0

ग्वालियर- (ईपत्रकार.कॉम) |राजस्व न्याय शिविरों के तृतीय चरण के दूसरे दिन शुक्रवार को कलेक्टर श्री राहुल जैन स्वयं फील्ड में पहुँचे। उन्होंने भितरवार तहसील के राजस्व वृत्त सांखनी और डबरा तहसील के राजस्व सर्किट टेकनपुर अपने समक्ष ऋण पुस्तिका और खसरा का वितरण कराया। उन्होंने किसानों से चर्चा के दौरान कहा कि किसान भाई जमीन के बड़े खातों को छोटे खातों में तब्दील करायें तथा शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें। उन्होंने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने में लेतलाली बरतने वाले समिति प्रबंधक और भितरवार सहकारी बैंक मैनेजर का एक-एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि राज्य शासन की मंशा है कि किसानों के राजस्व से संबंधित काम निर्धारित समय-सीमा में और गाँव के स्तर पर ही किए जाएँ। पूर्व के लम्बित राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये सरकार द्वारा समय-सीमा निर्धारित कर दी गई है। इसी कड़ी में ग्वालियर जिले में भी राजस्व न्याय शिविरों का आयोजन तीन चरणों में किया जा रहा है। उन्होंने किसानो से अपेक्षा की कि वे इन शिविरों का लाभ उठायेंगे। श्री राहुल जैन ने किसानों से चर्चा के दौरान उन्हें शासन की “मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना और फसल बीमा योजना” के बारे में विस्तार से बतलाया।

शिविर के दौरान एसडीएम भितरवार श्री इकबाल खान, तहसीलदार श्री उमेश कौरव, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक श्री भदौरिया, जिला पंजीयक सहकारिता श्रीमती सूद सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

केशव के खाते का मिलान और रामलखन, राकेश मोहनलाल को मौके पर दिलवाई ऋण-पुस्तिका
सांखनी में आयोजित शिविर के दौरान कलेक्टर श्री राहुल जैन ने अपने समक्ष किसानों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कराया। सांखनी राजस्व सर्किल के ग्राम मानपुर धूमेश्वर के किसान केशव जो पिछले 6 वर्षों से खसरा और ऋण-पुस्तिका में अलग-अलग खेती का रकबा दर्ज होने के कारण परेशान था। उसके प्रकरण का अपने समक्ष नायब तहसीलदार और पटवारी से मिलान कराया। उन्होंने केशव को उसकी पिता की मृत्यु के बाद जमीन तीन भाईयों में सहमति के आधार पर बटवारा कर नवीन ऋण-पुस्तिका प्रदान कराई। केशव का जमीन खाता छोटा हो जाने के कारण अब उसे

शासन की योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त हो सकेगा।
इसी प्रकार गाँव के ही रामलखन की माँ की मृत्यु तीन वर्ष पूर्व हो जाने के उपरांत जमीन भाईयों ने आपसी सहमति के आधार पर बांट ली है। लेकिन राजस्व रिकॉर्ड में नामांतरण न होने के कारण संयुक्त खाता बना हुआ था। जिसका निराकरण भी शिविर के दौरान कर उसे ऋण-पुस्तिका उपलब्ध कराई। इसी प्रकार शिविर में राकेश और मोहनलाल को भी ऋण-पुस्तिका और खसरे की नि:शुल्क प्रति वितरित की गईं।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने सभी पटवारियों को 23 सितम्बर को अपने पटवारी हलके पर उपस्थित रहकर बी-1 का वाचन करने तथा नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, नक्शा तरमीम जैसे प्रकरणों के निराकरण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

शिविर का अगला चरण 6 व 7 अक्टूबर को
कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा है कि राजस्व न्याय शिविरों का अगला चरण 6 व 7 अक्टूबर को पूर्व की भाँति पटवारी हल्का और राजस्व निरीक्षक सर्किल मुख्यालय पर आयोजित किया जायेगा। इसके लिये सभी राजस्व अधिकारी तैयारियाँ सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here