कृषि मंत्री ने किया मण्डी का शुभारम्भ एवं किसान संगोष्ठी को संबोधित

0

हरदा – ईपत्रकार.कॉम |किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने आज 2 करोड़ 59 लाख रूपये की लागत से निर्मित कृषि उपज मण्डी सिराली के शुभारम्भ अवसर एवं किसान संगोष्ठी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में इस बार पर्याप्त एवं संतुलित वर्षा नहीं हुई है। कुछ जिलों में 40 प्रतिशत से भी कम वर्षा हुई है। जमीन का वाटर लेबल ठीक नहीं रहेगा तो पानी की पूर्ति पर्याप्त नहीं होगी। ऐसी स्थिति में किसान को अपने खेत की स्थिति के अनुसार फसल का चयन करना ही होगा। साथ ही अपने-अपने खेत की अलग-अलग कार्ययोजना बनाना होगी। वर्तमान युग इलेक्ट्रानिक युग है, सारी जानकारी नेट के माध्यम से हमारे पास है। हमें विज्ञान के साथ जुड़ना होगा।

उन्होने कहा कि सरकार का कार्य व्यवस्था करना है। किसान की मेहनत, सरकार की दृढ़ इच्छा शक्ति, वैज्ञानिक के अनुसंधान के कारण हमारे राज्य को चार बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हुआ है। हम राज्य के किसान को उनकी फसल का अधिकतम मूल्य देने के लिये वचनबद्ध है। उन्होने कहा कि हिन्दूस्तान में कोई ऐसा राज्य नहीं है जिसमें मुख्यमंत्री भावान्तर योजना जैसी योजना बनाई हो। सरकार किसानों को उनके हाल पर छोड़ने के लिये तैयार नहीं। सरकर ने किसानों से जो वादा किया है उसे पुरा करेंगे। व्यापारीयों को से कहा कि वे सरकार के निर्देशों का अक्षरशः पालन कर किसानों को नगदी उपलब्ध कराये। टिमरनी विधायक श्री संजय शाह ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि म.प्र. शिवराजसिंह चैहान के नेतृत्व में सरकार सभी वर्गो के लिये योजनाएं बना रही है। ऐसा कोई भी नहीं है जो इन योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे है।

श्री शाह ने कहा कि सिराली उपज मण्डी 2013 में पूर्ण मण्डी का दर्जा प्राप्त हुआ है। इसके पूर्व यह खिरकिया की उपमण्डी कहलाती थी। उन्होने किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री बिसेन के समक्ष मण्डी प्रांगण में किये जाने वाले कार्यों डीलक्स शौचालय एवं जल व्यवस्था, ओव्हर हेड टैंक मय संपवेल, ट्रालीशेड निर्माण, पक्के केंपों को कव्हर्डशेड में परिवर्तित करना, आंतरिक सड़क कार्य, मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला, दस मैट्रिक टन इलेक्ट्रानिक तौल कांटा एवं फल मण्डी प्रांगण में मूलभूत सुविधा,रेस्ट हाउस, व्यापारियों हम्मालों के लिए कक्ष निर्माण कराये जाने की मांग की। जिसे मंत्री जी ने पूर्ण करने की सहमती दी। श्री बिसेन द्वारा प्रांगण में 2 करोड़ की लागत का हाइराइस शेड जिसमें किसानों का रेस्टहाउस भी होगा जिसमें 4 हजार किसान एक साथ बैठ सकेंगे के लिए अधिकारियों को डीपीआर तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु निर्देश दिये। श्री अमरसिंह मीणा द्वारा भी संगोष्ठी को संबोधित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीष निशोद, जनपद पंचायत खिरकिया अध्यक्ष श्री जगदीश सोलंकी, अध्यक्ष-कृषि उपज मण्डी सिराली श्रीमती रूपाई बाई उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here