केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया है- सांसद श्रीमती ठाकुर

0

धार – (ईपत्रकार.कॉम) |राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी द्वारा स्वच्छता की दिशा में स्वच्छ भारत का नारा दिया गया था। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बापू के सपने को साकार करने स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया है। जिसको मूर्तरूप देने की पहल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की है। स्वच्छता पखवाड़ा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाकर जन-जन में स्वच्छता के प्रति अलख जगाने के प्रयास किए है। उक्त उदगार क्षेत्रीय सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर ने मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह एवं स्वच्छता ही सेवा के अन्तर्गत आयोजित किए गए पखवाड़ा के समापन समारोह में दिया।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मामलती-मोहन पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.के. चौधरी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश शाक्य, सांसद प्रतिनिधि श्री आशिष गोयल, श्री संजय शर्मा, सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीगण, ग्राम पंचायतों के सरपंचगण, सचिव व पत्रकार, विभागीय अधिकारी, अधिकारी/कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

सांसद श्रीमती ठाकुर ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के माध्यम से स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया गया है। जिसका समापन आज किया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी को इस पखवाडे के अन्तर्गत मानसिक स्वच्छता के प्रति सीख प्राप्त हुई है। साथ ही प्रक्टीकल तौर पर स्वच्छता को अपनाया जाकर गंदगी से निजात पाई है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत के सदस्यों व नीचले प्रशासनिक अमले ने मिलकर स्वच्छता के प्रति अथक प्रयास किए जिससे वे बधाई के पात्र है। उन्होने कहा कि आज इस समारोह में हम सब स्वच्छता का संकल्प लेकर जाए तथा लोगों को भी इस कार्य के लिए प्रेरित करे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की पहल पर प्रदेश के अन्य जिलो की के शहरी एवं ग्रामीण अंचलो में स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत साफ-सफाई व्यवस्था को अपनाने की नागरिक पहल कर रहे है। उन्होने कहा कि जो ग्राम पंचायते आज यहॉं पुरूस्कृत हो रही है, वे दूसरी ग्राम पंचायतों को भी स्वच्छता के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही हमारा जीवन स्वच्छ रहेगा। साथ ही महात्मा गांधी जी का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी को जीवन के लिए स्वच्छता आवश्यक है। स्वच्छता से ही अनेक बीमारियों से निजात प्राप्त होती है।

समारोह के प्रारंभ में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री चौधरी ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत वर्ष 2019 तक पूरे देश को खुले से शौच मुक्त करने का संकल्प माननीय प्रधानमंत्री का है। इसी दिशा में ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ स्वच्छ भारत अभियान की तीसरी वर्षगांठ पर दिनांक 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2017 तक आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियॉं ग्राम पंचायतों में आयोजित की गई। अभियान के समापन कार्यक्रम में आज स्वच्छता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं, समूहों व ग्राम पंचायतों को पुरूस्कृत किया जा रहा है।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति, पंचायते, संस्थाऐं पुरूस्कृत
क्षेत्रीय सांसद श्रीमती ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधर द्वारा समारोह में 30 ग्राम पंचायतों को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रथम पुरस्कार 50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 40 हजार तथा तृतीय पुरस्कार 30 हजार रूपए की राशि व प्रमाण-पत्र से पुरूस्कृत किया गया। इसी प्रकार खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायतों में सक्रिय भजन मण्डलियों को भी 10-10 हजार रूपये की राशि से पुरूस्कृत किया गया। प्रत्येक जनपद पंचायत में खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायतों में कार्यरत सर्वश्रेष्ठ 3-3 बाल टोलियों को 5-5 हजार रूपये की राशि से पुरूस्कृत किया गया। इसी प्रकार स्वच्छता के प्रति उत्कृष्ट कार्य करने वाली किशोरियों को भी किशोरी स्वच्छता पुरस्कार के तहत 1-1 हजार रूपये की राशि से पुरूस्कृत किया गया। साथ ही स्वच्छता की दिशा में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों को भी पुरूस्कार प्रदान किए।

समारोह के प्रारंभ में अतिथियों ने महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके उपरांत प्रेरक भजन मण्डली द्वारा स्वागत एवं स्वच्छता आधारित मन-मोहक भजन की प्रस्तुति दी गई। समापन समारोह का आभार अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश शाक्य ने माना।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here