कोठी रोड पर आनन्द उत्सव एवं दशहरा मैदान पर पतंग उत्सव आयोजित किया गया

0

उज्जैन – ईपत्रकार.कॉम |मकर संस्कृति के अवसर पर कोठी रोड़ पर आनंद उत्सव का आयोजन किया गया। तरणताल से लेकर कोठी पैलेस तक की सड़क को सजाया-धजाया गया। कई स्थानों पर आकर्षक रांगोली बनाई गई, स्टेज सजाए गए। सुबह 6 बजे से ही बड़ी संख्या में शहरवासियों ने घूमने के साथ ही विभिन्न खेलों, गीत-संगीत, नृत्य का आनंद लिया।

कोठी रोड़ पर आयोजित आनंद उत्सव में कई स्थानों पर सितौलिया, घोड़ा बादाम छाई, रस्साकस्शी जैसे पारम्परिक खेलों पर राह चलते लोगों ने अपना हाथ आजमाया और आनंद की अनुभूति की। कई स्थानों पर स्थानीय कलाकारों द्वारा फिल्मी गीत, भजन एवं वाद्य यंत्रों द्वारा सुर लहरियाँ बिखेरी गई। सेहत के लिए फिक्रमंद रहने वाले लोगों के लिए एक निजी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क ब्लड प्रेशर की जांच का स्टॉल सड़क के किनारे लगाया गया। यहाँ भी सैकड़ों लोगों ने अपना बीपी नपवाया। यही नहीं अंकुरित अनाज एवं स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद ज्यूस के लिए भी स्टॉल लगाये गये थे। मालवीय पौहा-जलेबी का लुफ्त लेते हुए हर वर्ग के लोग दिखाई पड़े। कोठी रोड़ पर आनंद उत्सव में संभागायुक्त श्री एम बी ओझा ने सितौलिया खेला इस अवसर पर कलेक्टर श्री संकेत भोंडवे, नगर निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत सहित सैकड़ों आनंदकों ने भाग लेकर उत्सव का आनंद लिया। आनंद उत्सव स्वच्छता का संदेश देने के लिए रैली निकाली गई।

आनंद उत्सव की दूसरी कड़ी में दशहरा मैदान पर पतंग उत्सव मनाया गया। नगर निगम द्वारा यहाँ पर शामियाना लगाया गया तथा कुर्सी दौड़ की प्रतियोगिता आयोजित की गई। दोपहर तक दशहरा मैदान का आकाश रंग-बिरंगी पतंगों से अटा पड़ा था। कई अच्छे पतंगबाजों ने यहाँ पेंच लड़ाए और पतंग उत्सव का आनंद लूटा। निजी संस्थाओं द्वारा नि:शुल्क तिल के लड्डू बांटे गए, जिससे उत्सव में मिठास घुल गई। पतंग उत्सव में महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, नगर निगम अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत सहित कई पार्षद एवं विभिन्न जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए।