कोहली की कप्तानी में ‘विजय रथ’ पर सवार टीम इंडिया, बने चौथे सफल कप्तान

0

विराट कोहली की टीम ‘विजय’ रथ पर सवार है. इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में हराने के बाद कप्तान कोहली के हौसले सातवें आसमान पर है. जैसे -जैसे कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जीत दर्ज कर रही है. वैसे-वैसे वो देश के सबसे सफल कप्तानों की सूची में आगे बढ़ते जा रहे हैं. मौजूदा दौर में कोहली भारत के चौथे सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं.

सबसे ज्यादा 17 टेस्ट मैच में बिना हारे रही है टीम इंडिया
साल 1985 से लेकर 1987 तक टीम इंडिया ने 17 टेस्ट मैच खेले थे. जिसमें भारत को चार में जीत मिली थी, 13 ड्रॉ रहे थे. इसके बाद कप्तान कोहली की टीम का नंबर आता है साल 2012 से लेकर 2016 तक कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 16 टेस्ट मैच खेले. जिससे दस में जीत मिली है और पांच ड्रॉ रहे हैं.

टेस्ट क्रिकेट में भारत के चौथे सबसे सफल
विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के चौथे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. सबसे पहला नंबर महेंद्र सिंह धोनी का आता है. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 टेस्ट मैच खेले. जिसमें उन्हें 27 में जीत मिली और 18 में हार, जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ रहे. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया के जीत का प्रतिशत 45.00 का रहा. दूसरे नंबर पर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली हैं. गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 टेस्ट मैच खेले. जिसमें 21 में जीत और 12 में हार मिली, जबकि 15 मुकाबले ड्रॉ रहे. उनकी कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 42.86 का रहा. तीसरा नंबर मोहम्मद अजहरुद्दीन का आता है. अजहर की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैच खेले. जिसमें 14 जीते, 14 हारे. 19 मुकाबले में ड्रॉ रहे. अजहर की कप्तानी में टीम इंडिया के जीत का प्रतिशत 29.79 रहा. चौथा नंबर विराट कोहली का है. उनकी कप्तानी में भारत ने अबतक 20 टेस्ट मैच खेले हैं. जिमसें 12 में जीत मिली, दो में हार और छह ड्रॉ रहे. कोहली की कप्तानी में भारत का जीत का प्रतिशत 60.00 है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया जिस रफ्तार से जीत दर्ज कर रही है. उससे ये लगने लगा है कि वो सभी को पीछे छोड़ देंगें. इसके बाद गावस्कर और पटौदी का नंबर आता है.

सबसे लंबे समय तक अपराजित रहने वाले कप्तान
सबसे ज्यादा लंबे समय तक अपराजित रहने वाले कप्तानों की सूची में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम ने 18 टेस्ट मैच में से छह जीते और 12 ड्रॉ खेले. दूसरे नंबर पर कपिल देव का नाम आता है. कपिल की कप्तानी में भारत ने 17 टेस्ट मैच में से चार जीते और 13 ड्रॉ खेले. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 16 में से 12 में जीत दर्ज की और चार ड्रॉ खेले और किसी में भी हार नहीं मिली.

कोहली इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
कोहली कप्तान के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. अपने शानदार फॉर्म से गुजर रहे कोहली विजाग टेस्ट की पहली पारी में 167 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए. इस तरह कोहली एक मैच के दोनों पारियों को मिलाकर 248 रन बनाए जो कि इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी भारतीय कप्तान के द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा रन है. कोहली ने पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के रिकॉर्ड को तोड़ा. पटौदी ने एक पारी में 216 रन बनाए थे.

Previous articleइन परंपराओं का करें पालन, बुरी बलाएं घर के आस-पास भी नहीं आएंगी
Next articleकर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here