कोहली बने विदेश में डबल सेंचुरी लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान

0

विराट कोहली विदेश में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान बन गए हैं. यही नहीं, वह कैरीबियाई धरती पर भी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

कोहली ने कैरीबियाई धरती पर सबसे बड़ी कप्तानी पारी संबंधी राहुल द्रविड़ का 10 साल पुराना रिकॉर्ड शुक्रवार को तोड़ा. इसके अलावा उन्होंने विदेश में बतौर कप्तान सबसे बड़ी 192 रनों की पारी का मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. अजहर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यह पारी खेली थी.

दूसरे दिन कोहली की शानदार पारी
सर विवियन रिचर्ड्स मैदान पर जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिनकोहली ने अपनी पारी को 143 रनों से आगे बढ़ाया और व्यक्तिगत स्कोर में चार रन जोड़ते ही वह भारत के लिए वेस्टइंडीज में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए.

दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान कोहली
द्रविड़ ने 2006 में ग्रास आइलेट में 146 रनों की पारी खेली थी. द्रविड़ का यह पहली पारी का स्कोर है. इसके अलावा कोहली 1997 के बाद विदेश में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. 1997 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में 169 रनों की पारी खेली थी. उस समय वह टीम के कप्तान थे. कोहली का यह अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर है. इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 169 रन बनाए थे. कोहली बतौर कप्तान दोहरा शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here