क्या आपको भी हथेली में आता हो ज्यादा पसीना, तो पढ़े ये खबर

0

सामान्यत: शरीर के कुछ खास अंगों में अधि‍क पसीना आता है, लेकिन हथेली और तलवों में बहुत ही कम लोगों को पसीना आता है। हाथों की हथेलियों में पसीना आना हमें कई बीमारियों की ओर संकेत करता है। अगर आप भी हथेली और पैरों के तलवों में पसीना आने की समस्यां से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि इस आर्टिकल में आपको अपनी समस्यां का समाधान मिल जाएगा। चलिए जानते है इस बीमारी के लक्षण और बचाव।

हथेलियों में ज्यादा पसीना आना हानिकारक
हथेलियों में ज्यादा पसीना आना हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको यह भी बता दें कि गर्मियों के मौसम में शरीर से पसीना आना अच्छा है, यह हमारी त्वचा को साफ रखता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना हमारे शरीर में कई बीमारियों को पैदा कर सकती हैं।

इतना पसीना क्यों?
हथेलियों में बहुत ज्यादा पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- लो ब्लडप्रेशर, तनाव व हाईपरहाईड्रोसिस का शिकार होना।

क्या है हाईपरहाईड्रोसिस
हाईपरहाईड्रोसिस एक ऐसी हालात है जो सामान्य रूप से पसीने को बढ़ाती है। पसीना हमारे शरीर के तापमान को नियमित बनाए रखने के लिए जरुरी है। लेकिन इसका ज्यादा आना हमे हाईपरहाईड्रोसिस की ओर इशारा करता है। हाईपरहाईड्रोसिस मुख्य रूप से मनोवैज्ञानिक और शारीरिक बोझ को बढ़ाती हैं।

हाईपरहाईड्रोसिस का इलाज
यह एक तरह की सामान्य बीमारी है। इससे बचने के लिए हमें सूती वस्त्रों का इस्तेमाल करना चाहिए। हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जब हम बाहर होते हैं तो हमारे पैर दिनभर जूते और मोजों से पैक रहते है, ऐसे में पैरों से लगातार पसीना आता रहता है। इससे बचने के लिए हमें थोड़ी-थोड़ी देर के लिए पैरों को जूतों से बाहर निकाल लेना चाहिए। इससे पसीना कम आएगा और शरीर में बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।

लक्षण
यदि आपके कपड़े पसीने से हमेशा ही तर रहते हो या आपको हथेली, माथे, अंडर आर्म और प्राइवेट पार्ट पर कुछ ज्यादा ही पसीना आता हो, तो समझ जाएं कि आप हाईपरहाईड्रोसिस नामक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं।

उपचार
• हथेली और तलवे में पसीने की समस्या से निजात पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकती है।
• आप टमाटर के रस का रोजाना सेवन करेंगी तो पसीना कम आएगा, क्योंकि टमाटर शरीर को ठंडा रखता हैं।

Previous articleक्या आप जानतें है रस्सी कूदने के फायदे
Next articleRedmi4X ने लॉन्च किया 4GB रैम का वैरिएंट, जानें कीमत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here