क्या आप जानते हैं क्रोम ब्राउजर के ये फीचर?

0

स्मार्टफोन हो या कंप्यूटर, इंटरनेट सर्फिंग के लिए अधिकतर लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल क्रोम ब्राउजर का ही करते हैं। क्रोम ब्राउजर में कई ऐसे फीचर हैं, जिनके इस्तेमाल से इसे और ज्यादा स्मार्ट बनाया जा सकता है।

डायरेक्ट सर्च
क्या आपको मालूम है कि क्रोम पर पेज सर्फ करते हुए भी गूगल सर्च किया जा सकता है। इसके लिए अलग से टैब खोलने की आवश्यकता नहीं है। आप किसी पेज पर हैं और जिस शब्द को सर्च करना है, उस पर कुछ देर टच करके रखें। इसके साथ ही नीचे गूगल लोगों के साथ वह शब्द आ जाएगा। गूगल लोगो पर टच करते ही उसी पेज पर रहते हुए इसे सर्च कर सकते हैं।

इनकॉगनिटो मोड
आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए किसी दूसरे का कंप्यूटर, फोन या इंटरनेट कैफे का उपयोग करते हैं, तो यह कभी नहीं चाहेंगे कि जो भी आपने सर्च किया है, उसकी हिस्ट्री कोई अन्य व्यक्ति देख सके। ऐसी स्थिति में इनकॉगनिटो मोड का सहारा ले सकते हैं। यह फीचर ब्राउजर के मेन्यू में मिलेगा।

डाटा सेवर
यह सेवा विशेष कर मोबाइल के लिए फायदेमंद है। इसके माध्यम से आप ढेर सारा डाटा बचा सकते हैं। गूगल क्रोम ब्राउजर की सेटिंग में जाकर सबसे नीचे आपको डाटा सेवर का विकल्प दिखाई देगा। उसे ऑन कर दें। इससे आपकी ब्राउजिंग भी थोड़ी तेज भी हो जाएगी।

Previous articleयूट्यूब पर एेसे बनाएं चैनल, वीडियो से कमाएं पैसे
Next articleसरकार का गरीब कल्याण एजेण्डा-सभी को मिलेगा रोटी, कपड़ा और मकान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here