क्या आप जानते है शंख बजाकर भी दूर कर सकते है बीमारियाँ

0

आपने अक्सर मंदिरों में पंडित को शंख बजाते है देखा होगा। कहते के हर कोई शुभ काम बिना शंख के अधूर होता है। इसलिए मंदिर में पूजा करते वक्त शंख की आवाज गूंजती है लेकिन क्या आपको पता है शंख बजाने से हमारे शरीर को कितने फायदे मिलते है। आइए हम आपको बताते शंख के चौंका देने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में।

जीवाणुओं का खात्मा
बताया जाता है कि शंख की ध्वनि में ऐसी शक्ति होती है जो हमारे आस-पास मौजूद जीवाणु नष्ट कर देती है यहां तक की मच्छरों को भी भगा देती है।

हार्ट अटैक खतरा कम
रोजाना शंख बजाने से शरीर की सभी ब्लॉकेज खुल जाती है। दरअसल जब हम बार-बार सांस भरकर शंख बजाते है तो फेफड़े में स्वस्थ रहते है जिससे हार्ट अटैक का खतरा टल जाता है।

हकलाहट दूर 
कहते है कि शंख बजाने से कई स्वास्थ्य परेशानियां तो दूर होगी ही है लेकिन हकलाहट की समस्या भी दूर हो जाती है।

ग्लोइंग स्किन
शंख बजाने के साथ-साथ रात को उसमें पानी भरकर सो जाए। फिर सुबह उस पानी से अपनी त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा की कई प्रॉबल्म दूर होगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

सफेद बालों से निजात
रात को शंख में पानी के साथ गुलाब जल भरकर रख दें। फिर उस पानी के साथ बालों को धोएं। इससे कभी भी बाल सफेद नहीं होेंगे।

तनाव मुक्त
जिन लोगों को तनाव की समस्या रहती है उनके लिए शंख बचाना सबसे बढ़िया उपचार है क्योंकि शंख बजाने से दिमाग को शाति मिलती है और उसमें मौजूद कई तरह के विचार मुक्त हो जाते है।

प्रोस्‍टेट मसल्‍स मजबूत
शंख बजाने से प्रोस्‍टेट मसल्‍स की अच्छे से एक्सरसाइज हो जाती है। इसी के साथ उनमें कभी सूजन होने का खतरा नहीं रहता। इससे यूरिनरी ब्लैडर की एक्सरसाइज होती है जिस वजह से उससे संबंधी परेशानियां भी दूर रहती है।

कब्ज से छुटकारा
शंख बजाने से कब्ज की प्रॉबल्म भी दूर रहती है। इसी के साथ पेट से संबंधित कई परेशानिया गायब हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here