क्या आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते है ये काम तो हो जाए सावधान !

0

सेहतमंद शरीर के लिए समय पर खाना खाना बहुत जरूरी है लेकिन सिर्फ खाने से ही काम खत्म नहीं हो जाता। इसके बाद भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि हम पोषक तत्वों का पूरा फायदा उठा सके। बहुत-सी छोटी-मोटी ऐसी बातें होती हैं, जिनकी खाने के बाद अनदेखी करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

एकदम बाद न खाएं फल
खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करना फायदे की जगह नुकसानदेह हो सकता है। इससे पेट में एसिडिटी की परेशानी बढ़ जाती है। फल खाने है तो खाना खाने के एक घंटा पहले या दो घंटे बाद खाएं।

न पीएं चाय
कुछ लोगों को खाने के एकदम बाद चाय पीने की आदत होती है। इससे शरीर को खाने से जरूरी पोषक तत्व आसानी से नहीं मिल पाते और पेट गैस की परेशानी भी बढ़ने लगती है। खाने से दो घंटे अंतराल में ही चाय का सेवन करें।

पानी से बनाएं दूरी
वैसे तो पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन खाने के एकदम बाद पानी पीने से सेहत को भारी नुकसान पहुंचता है। खाने को पचाने के लिए अमाश्य को जरूरी ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसे जठराग्नि कहते हैं। पानी पीने से यह ऊर्जा ठंडी हो जाती है, जिससे भोजन पच नहीं पाता और गैस,बदहजमी और एसिड बनना शुरू हो जाता है। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

नहाने से बचें
खाना खाने के बाद नहाने के सोच रहे हैं को यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से पेट के चारो तरफ ब्लड सर्कुलेशन बढना शुरू हो जाता है और पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

Previous article29 अक्टूबर 2017 रविवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleमेरा लक्ष्य टीम के लिए मैच और श्रृंखला जीतना होता है -विराट कोहली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here