क्या आप भी बर्थडे केक काटने से पहले कैंडल बुझाते है तो हो जाए सावधान

0

केक पर लगी कैंडल्स को बुझाने से पहले आप भी हर बार विश जरूर मांगते होंगे लेकिन अब की बार अपने बर्थडे केक पर लगी कैंडल्स बुझाने से पहले अपनी अच्छी सेहत की विश भी जरूर मांगें। ऐसा इसलिए क्योंकि वैज्ञानिकों का दावा है कि केक पर लगी मोमबत्तियों को फूंक मारकर बुझाने से केक बैक्टीरिया से भर जाता है।

अमेरिका की क्लेमसन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा की बर्थडे केक पर लगी कैंडल्स बुझाते समय केक पर थूक फैल जाता है जिसके कारण केक पर 1400% बैक्टीरिया बढ़ जाता है। ‘जर्नल ऑफ फूड रिसर्च’ में प्रकाशित इस स्टडी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, ‘बर्थडे कैंडल्स को फूंक मारकर बुझाने की परंपरा की शुरुआत के पीछे अलग-अलग मान्यताएं हैं। कुछ मान्यताएं कहती हैं कि यह परंपरा प्राचीन ग्रीस में शुरू हुई जिसके तहत केक पर जली हुई मोमबत्ती लगाकर हंट की देवी आर्टिमिस के मंदिर ले जाया जाता था।’ तो वहीं कुछ दूसरी प्राचीन सभ्यताएं मानती हैं कि कैंडल बुझाने के बाद उससे निकलने वाला धुंआ आपकी मन्नत और प्रार्थनाओं को भगवान तक लेकर जाता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक इंसान के सांस में मौजूद बायोएरोसोल बैक्टीरिया का सोर्स है जो फूंक मारने पर केक की सतह पर फैल जाता है। इंसानों का मुहं बैक्टीरिया से भरा होता है. हालाकिं इनमें से ज्यादातर बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते हैं। लेकिन अगर कोई बीमार व्यक्ति कैंडल्स को बुझा रहा है तो उस केक को खाने से अवॉइड करें।

Previous articleबीजेपी का स्वर्ण युग, 2019 चुनाव में पार्टी रहेगी टॉप पर – US थिंक टैंक
Next articleइस जीत को भारत-चीन की दोस्ती को समर्पित करता हूं-विजेंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here