क्या आप भी स्लो वाई-फाई से परेशान हैं, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

0

आजकल ज्यादातर लोगों के घर में वाई-फाई का कनेक्शन होता है. इसके जरिए वे किसी भी डिवाइस से वाई-फाई कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर चाहे वह कम्प्यूटर हो, लैपटॉप हो, टैबलेट हो या फिर उनका मोबाइल फोन. लेकिन अगर वाई-फाई की स्पीड धीमी पड़ जाए तो ऐसे में आप क्या करेंगे.

 स्लो वाई-फाई से छुटकारा पाने के 5 आसान टिप्स:

1. अगर आप चाहते हैं कि आप घर के जिस भी कोने में बैठे हों वहां वाई-फाई का पूरा सिग्नल आए, तो राउटर को घर के बीचों-बीच रखें. ऐसा करने से उसके सिग्नल घर के हर हिस्से में बराबर मात्रा में पहुंच पाएंगे. राउटर की पोजिशन तय करने के लिए आप ‘क्लाउडचेक’ की भी मदद ले सकते हैं. इससे आप पता लगा पाएंगे कि कहां सिग्नल कमजोर है.

2. एक बात हमेशा ध्यान रखें कि राउटर को कभी भी फर्श पर न रखें. राउटर हमेशा जमीन से कम से कम 2 फीट की ऊंचाई पर ही होना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि सिग्नल्स की दिशा कुछ नीचे की तरफ होती है, ऐसे में अगर राउटर फर्श पर रखा होगा तो सिग्नल्स के रास्ते में रुकावट आएगी.

3. गलती से भी राउटर को टीवी कैबिनेट या पर्दे के पीछे न छिपाएं. राउटर हमेशा खुले में रखें, ताकि फ्री सिग्नल और बेहतर स्ट्रेंथ मिले. इतना ही नहीं राउटर को टीवी, कॉर्डलेस फोन और माइक्रोवेव जैसे दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से दूर रखें.

4. जब आपके आस-पास बहुत सारे वाई-फाई नेटवर्क हों, तब सही वायरलेस चैनल आपके वाई-फाई के लिए जरूरी है. वाई-फाई एनेलायजर और वाई-फाई स्टम्बलर जैसे टूल्स आपको अपने घर के लिए परफेक्ट चैनल सर्च करने में मदद कर सकते हैं.

5. अगर हर तरह के उपाय करने के बाद भी आपको लगता है कि वाई-फाई की स्पीड अभी भी अच्छी नहीं है तो हो सकता है कि कोई आपका वाई-फाई सिग्नल चुरा रहा हो. यानी आपका पासवर्ड हैक हो गया है ऐसे में आपको पासवर्ड बदलने की जरूरत है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here