क्रोम ब्राउजर के अगले वर्जन में होगा Brotli एल्गोरिदम, 25% तेज होगी सर्च

0

गूगल का क्रोम ब्राउजर दूसरे इंटरनेट ब्राउजर से पेज रेंडरिंग के मामले में फास्ट है. अब कंपनी इसे और भी तेज बनाने के लिए इसमें Brotli ऐड कर रही है. यह एक नया एल्गोरिदम है जो कंटेंट को कंप्रेस करता है. गूगल के मुताबिक इसके बाद क्रोम ब्राउजर पहले से 25 फीसदी तेज हो जाएगा.

हालांकि इसका असर सिर्फ उन वेब पेज पर ही दिखेगा जो HTTPS प्रोटोकॉल यूज करते हैं. गूगल के इंजीनियर इल्या ग्रिगोरिक ने अपने गूगल प्लस के जरिए बताया कि Brotli को गूगल ने पिछले साल लोगों के सामने पेश किया था. अब इसे वेब यूजर्स के लिए क्रोम ब्राउजर के अगले वर्जन में शामिल किया जाएगा.

इस प्रोग्राम से फायदा वेब क्रोम ब्राउजर के अलावा एंड्रॉयड स्मार्टफोन में भी होगा. कंपनी के मुताबिक इस नए वर्जन से कंप्रेस्ड कंटेंट भी फास्ट लोडिंग में मदद करेंगे. कंपनी ने यह भी कहा कि यह मोबाइल यूजर्स के लिए खास होगा, क्योंकि इसमें डेटा ट्रांसफर का चार्ज कम लगने के साथ ही बैट्री की खपत भी कम होगी.

हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रोम ब्राउजर्स कंप्यूटर के रैम की ज्यादा खपत करते हैं, जिससे सिस्टम की ओवरऑल परफॉर्मेंस में असर होता है. 4GB रैम से कम वाले कंप्यूटर में 10-12 टैब्स खोलने में मुश्किल होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here