खरीफ फसलों की क्षति के आंकलन के लिए सर्वे करायें – कलेक्टर

0

नरसिंहपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में अल्पवर्षा के कारण खरीफ फसलों में कीटव्याधि से सोयाबीन, मूंग, उड़द आदि फसलों में क्षति की आशंका को देखते हुये कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि खरीफ फसलों की क्षति के आंकलन के लिए प्रत्येक ग्राम का तत्काल सर्वे कराया जावे। फसलों में क्षति पाये जाने पर नियमानुसार आरबीसी 6- 4 के तहत सहायता के प्रकरण तैयार कराये जावें। साथ ही प्रभावित किसानों को राहत राशि वितरण की कार्रवाई की जावे। फसल क्षति का मौके पर आंकलन करने के लिए पटवारी, पंचायत सचिव, कृषि विभाग के कर्मचारियों का संयुक्त दल गठित कर अविलम्ब सर्वे शुरू किया जावे। डॉ. भोंसले राजस्व अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, राजेन्द्र राय व मो. शाहिद खान, संयुक्त कलेक्टर जेपी सैयाम, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट व सोनम जैन, अधीक्षक भू- अभिलेख एचएल तिवारी, खनिज अधिकारी ओपी बघेल, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने जिले में राजस्व अधिकार अभियान की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करें। अविवादित नामांतरण एवं बंटवारा के प्रकरण पंचायतों के माध्यम से निराकृत करायें। राजस्व अधिकार अभियान की समाप्ति के उपरांत दो अक्टूबर 2017 की स्थिति में पटवारी, पंचायत सचिव एवं सरपंच के संयुक्त हस्ताक्षर से यह प्रमाण पत्र लिया जायेगा कि उक्त तिथि की स्थिति में कोई भी अविवादित नामांतरण व बंटवारा एवं अन्य राजस्व संबंधी प्रकरण लंबित नहीं है। पटवारी, सरपंच, सचिव अपने हस्ताक्षर से यह प्रमाण पत्र जारी करेंगे कि ग्राम पंचायत के हल्का नम्बर में अब राजस्व संबंधी कोई भी प्रकरण शेष नहीं है। कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, शासकीय भूमि पर अतिक्रमण और राजस्व संबंधी अन्य प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये।

डॉ. भोंसले ने कहा कि भ्रष्टाचार, उदासीनता बरतने, लापरवाही करने वाले शासकीय सेवकों के विरूद्ध अनिवार्य सेवा निवृति और सेवा से पृथक करने की नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी, इसके लिए प्रस्ताव भिजवायें। अच्छा कार्य करने वाले शासकीय सेवकों को पुरस्कृत किया जायेगा। कलेक्टर ने राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के कड़े निर्देश दिये। उन्होंने संयुक्त टीम बनाकर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने मप्र रेवेन्यू कोर्ट मेनेजमेंट सिस्टम- आरसीएमएस के प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सीएम हेल्प लाइन, लोक सेवा प्रदाय गारंटी कानून, जनसुनवाई और समाधान आनलाइन के प्रकरणों का संतुष्टि के साथ समय सीमा में समाधान सुनिश्चित करें। शासन द्वारा मुहैया कराई जानी वाली सेवायें आम जनता को समय पर मिलें। भू- अर्जन मुआवजा के प्रकरण तत्परता से निपटायें।

डॉ. भोंसले ने जिले में 15 से 30 सितम्बर के बीच किसान सम्मेलन, 11 से 30 नवम्बर तक रोजगार सम्मेलन, 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत अभियान, वित्तीय समावेशन का 25 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक और महिला स्व सहायता समूहों के सम्मेलन एक दिसम्बर से 15 फरवरी 2018 तक आयोजित करने के लिए अभियान चला कर समय सीमा में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितम्बर को विशेष स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए समय पर सभी तैयारियां ठीक से करा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here