खाद्यान पर्ची वितरण शिविर कराहल में 3 जनवरी को

0

श्योपुर – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा समय सीमा की बैठक के दौरान निर्देश दिये गये कि कराहल विकासखण्ड मुख्यालय पर 3 जनवरी को शिविर आयोजित कर खाद्यान पर्ची वितरण की जाये। इस हेतु पंचायतवार स्टॉल लगाकर हितग्राहियों को खाद्यान पर्ची वितरित की जायेगीं। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, एसडीएम श्योपुर श्री आर बी सिंडोसकर, एसडीएम कराहल श्री धीरज श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सोलंकी ने निर्देश दिये कि जिन लोगों के बीपीएल कार्ड बनाये गये है। लेकिन पोर्टल पर सत्यापन नही होने से उन्हे खाद्यान नही मिल रहा है। ऐसे हितग्राहियों की खाद्यान पर्ची पोर्टल पर सत्यापित कर प्राप्त की गई है। उन हितग्राहियों को पर्चीयों का वितरण शिविर के दौरान किया जायेगा। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पंचायतवार पर्चीयां निकालकर वितरण कराया जाना सुनिश्चित करे। इस अवसर पर सामाजिक सुरक्षा पेंशन के समग्र पोर्टल पर पेंशन हेतु पात्र पाये गये हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृति आदेश का वितरण भी किया जायेगा। इस संबंध में पंचायत सचिव पात्र हितग्राहियों के दस्तावेज सत्यापन कर पोर्टल पर अपलोड करेगे। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविर में बिजली बिलों के निराकरण के लिये भी स्टॉल लगाकर मौके पर निराकरण किया जाये। शिविर के दौरान आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरित किये जायेगें तथा सहरिया परिवारों के पात्र हितग्राहियों के नाम प्रधानमंत्री आवास मिशन के तहत जोडे जाने की कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर श्री सोलंकी ने निर्देश दिये कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि सभी पंचायत सचिव अपनी अपनी पंचायतों से सहरिया परिवारों की मुखिया महिलाओं के बैंक खाता नंबर की सूची के साथ शिविर में आयें।

कलेक्टर श्री सोलंकी ने ई-गवर्नेन्स प्रबंधक श्री रामकिंकर शर्मा को निर्देश दिये कि शिविर में आधार पंजीयन हेतु स्टॉल लगाया जाये तथा विशेष कर उन लोगों के आधार पंजीयन किये जाये जिनके फिंगर एवं आंखो की पुतली सिस्टम में सपोर्ट नही करने के कारण आधार नही बन पा रहे है। उन्होंने 14 जनवरी से आयोजित होने वाले आनंदम् कार्यक्रम की तैयारियां करने के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दिये। इस अवसर पर सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि सीमांकन से संबंधित शिकायतों का निराकरण 3 दिवस में किया जाये अन्यथा कि स्थिति में संबधित राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। सीएम हेल्पलाइन में सीमांकन संबंधी 8 शिकायते प्राप्त हुई है।

एकात्म यात्रा की व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश
कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी ने एकात्म यात्रा की व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिये कि आदि गुरू शंकराचार्य जी महाराज की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एव जनजागरण अभियान के लिए प्रदेश में 19 दिसम्बर से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाली एकात्म यात्रा श्योपुर जिले में 13 जनवरी से 15 जनवरी तक जिले के विभिन्न क्षेत्र में भ्रमण करेगी। उन्होंने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य जी महाराज के विचारो एवं दर्शन पर आधारित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन जिले के महाविद्यालयो एवं स्कूलो में किया जाये। उन्होंने कहा कि यात्रा में महाराज श्री की चरण पादुकाओ के पूजन का लाभ अधिक से अधिक लोग प्राप्त कर आर्शीवाद ले सकें, इस हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं निर्धारित की जाये।

श्योपुर जिले में एकात्म यात्रा के लिए प्रस्तावित रूट चार्ट अनुसार 13 जनवरी को प्रातः 10 बजे यात्रा विजयपुर पहुंचेगी जहां स्वागत उपरांत 11 बजे से वृहद जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसके उपरांत यात्रा दोपहर 03 बजे बीरपुर आयेगी एवं 04 बजे से बीरपुर में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके पश्चात् यात्रा का आगमन 05 बजे श्योपुर जिले में होगा एवं शाम 06 बजे वृहद जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। 14 जनवरी को एकात्म यात्रा सोई-मानपुर होकर रामेश्वर पहुंचेगी जहां प्रातः 11 बजे जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा। दुर्गापुरी में भोजन के उपरांत एकात्म यात्रा पाण्डौला, चन्द्रपुरा, अजापुरा होकर बडौदा पहुंचेगी जहां दोपहर 01.30 बजे जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 15 जनवरी को एकात्म यात्रा कलमी-गोरस होकर कराहल पहुंचेगी जहां प्रातः 11 बजे जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। दोपहर 12 बजे भोजन के पश्चात् एकात्म यात्रा शिवपुरी जिले के लिए प्रस्थान करेगी। उन्होंने जिला स्तर से यात्रा की व्यवस्थाओं के लिये नियुक्त किये गये अधिकारियो को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत से तांबे का कलश लाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान श्योपुर में रात्रि विश्राम हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिये बैठक आयोजित की जाये।

एकात्म यात्रा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार को नोडल अधिकारी एवं जन अभियान परिषद की समन्वयक श्रीमति कुशवाह को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यात्रा आयोजन के लिये जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय मे नियंत्रण कक्ष बनाते हुये बीआरसी श्योपुर को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।